Delhi Weather: साइक्लोन मिचौंग ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, जानें क्या दिल्ली में भी होगा असर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1994914

Delhi Weather: साइक्लोन मिचौंग ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, जानें क्या दिल्ली में भी होगा असर

Delhi-NCR Pollution: चक्रवात मिचौंग आज आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा, इस दौरान110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, साथ ही तेज बारिश भी होगी. इसका असर कई राज्यों में देखने को मिलेगा.

Delhi Weather: साइक्लोन मिचौंग ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, जानें क्या दिल्ली में भी होगा असर

Delhi-NCR Pollution: राजधानी दिल्ली में दो दिन पहले हुई बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार देखने को मिला था, लेकिन अब फिर से दिल्ली की आबोहवा खराब होती नजर आ रही है. आज दिल्ली का औसत AQI 310 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. वहीं बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर कोहरे की चादर में लिपटा हुआ नजर आया, जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम रही. वहीं दक्षिण भारत में साइक्लोन मिचौंग की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, दिल्ली में इसका ज्यादा असर नहीं होगा. 

दिल्ली में मौसम का हाल
आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. दिल्ली में आज बारिश की संभावना नहीं है, सुबह कोहरे के बाद दिन में धूप खिली रहेगी. 

दिल्ली की प्रमुख जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर

दिल्ली ओवरऑल AQI- 310
आनंद विहार AQI- 340
जहांगीरपुरी AQI- 332
अशोक विहार AQI- 315
लोधी रोड AQI- 243
एयरपोर्ट T3 AQI- 315
RK पुरम AQI- 342
नोएडा AQI- 266
ग्रेटर नोएडा AQI- 275
गाजियाबाद AQI- 230
गुरुग्राम AQI- 243
फरीदाबाद AQI- 217

ये भी पढ़ें- Live Breaking News: Cyclone Michaung ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, 204 ट्रेनें और 70 फ्लाइट प्रभावित, जानें उत्तर भारत में मौसम का हाल

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

दक्षिण भारत में 'जल प्रलय'
एक ओर जहां उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का कहर देखने को मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ दक्षिण भारत में शक्तिशाली चक्रवात मिचौंग की वजह से चेन्नई सहित कई शहर जलमग्न हो गए हैं. चेन्नई में बारिश ने पिछले 80 साल का रिकॉरेड तोड़ दिया है. बारिश की वजह से शहर के सभी 17 सबवे पानी में डूब गए हैं, रनवे में पानी भरने की वजह से 70 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं. बारिश की वजह से 250 ट्रेनों को भी कैंसिल किया गया है.

चक्रवात मिचौंग आज आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा, इस दौरान110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, साथ ही तेज बारिश भी होगी. मिचौंग का असर,  आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा,  तेलंगाना और पुडुचेरी में देखने को मिलेगा. उत्तर भारत के शहरों में इसका कोई ज्यादा असर नहीं होगा. 

 

 

 

Trending news