MCD Mayor Election 2023: आज मिलेगा दिल्ली को नया मेयर या फिर एक और बैठक होगी स्थगित
Advertisement

MCD Mayor Election 2023: आज मिलेगा दिल्ली को नया मेयर या फिर एक और बैठक होगी स्थगित

MCD Mayor Election 2023: दिल्ली में मेयर के चुनाव के लिए ठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने आज यानी 22 फरवरी को एक बार फिर सदन की बैठक बुलाई है. इस बार संभावना है कि दिल्ली को उसका मेयर मिल जाएगा.

MCD Mayor Election 2023: आज मिलेगा दिल्ली को नया मेयर या फिर एक और बैठक होगी स्थगित

Delhi MCD Mayor Election 2023: MCD चुनावों के परिणाम आने के लगभग ढाई महीने बाद आज यानी 22 फरवरी को मेयर का चुनाव होने की पूरी संभावना है. इससे पहले मेयर चुनाव को लेकर तीन बार बैठक बुलाई गई और हंगामे की वजह से तीनों बार बेनतीजा साबित हुई. वहीं अब सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने मेयर का चुनाव कराने के मकसद से चौथी बार सदन की बैठक बुलाई है. वहीं आज पूरी उम्मीद है कि दिल्ली को अपना मेयर मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा में बिजली के खंभों समेत मुद्दों पर तीसरे दिन हंगामा होने के आसार

 

बता दें कि दिल्ली नगर निगम का चुनाव दिसंबर 2022 में हुआ था. वहीं 7 दिसंबर को इसके परिणाम भी आ गए थे, जिसमें 250 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों में जीत दर्ज की. वहीं भाजपा ने 104 वार्डों में विजय पताका फहराया. दिल्ली विधानसभा में 15 साल तक सत्ता में काबिज रहने वाली कांग्रेस को मात्र 9 वार्डों में जीत दर्ज कर पाई. इसके बाद नवनिर्वाचित पार्षदों, नामित विधायकों, दिल्ली के लोकसभा और राज्यसभा के 10 सांसदों को वोटिंग के जरिये नए मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव करना था. इसको लेकर 6 जनवरी 2023 में पहली बैठक हुई, जो कि बेनतीजा साबित हुई. वहीं 24 जनवरी और 6 फरवरी को दोबारा बैठक हुई. ये भी आप-बीजेपी पार्षदों व नेताओं के हंगामों की वजह से बेनतीजा साबित हुईं. तीनों बार पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने बैठक को स्थगित कर दिया. 

बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को राजनीति में आए हुए करीब 10 साल हो गए हैं. राजनीति में 10 साल का मतलब है कि पार्टी अभी खड़ी हो रही है, लेकिन अरविंद केजरीवाल की 'आम आदमी पार्टी' पूरे देश में अपनी पहचान बना ली है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा के बाद एमसीडी चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी को पटखनी दे दी है. संसद में जब अमित शाह ने पूरे दिल्ली में एक मेयर होने का बिल पेश किया था तो अरविंद केजरीवाल अमित शाह पर आरोप लगा रहे थे कि बीजेपी सरकार डर गई है. इसलिए चुनाव कराने में अड़ंगा डाल रही है. वहीं अमित शाह का कहना था कि हम दिल्ली के विकास के लिए ऐसा कर रहे है. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया है. 

आज होगा मेयर का चुनाव
दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव अब 22 फरवरी यानी आज होगा. दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव पिछले तीन बार से टल रहा है. सीएम अरविंद केजरीवाल चाहते है कि दिल्ली को जल्द से जल्द मेयर मिले. इसलिए केजरीवाल सरकार ने उपराज्यपाल से मिलकर दिल्ली एमसीडी सदन की अगली बैठक 22 फरवरी को बुलाने की सिफारिश की थी. सरकार के इस फैसले पर उपराज्यपाल ने भी मुहर लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने भी कड़ा रूख अख्तियार करते हुए मेयर चुनाव कराने के लिए नोटिस जारी करने को कहा था. आम आदमी पार्टी ने मेयर के लिए शैली ओबरॉय और बीजेपी ने रेखा गुप्ता पर दांव लगाया है. वहीं डिप्टी मेयर के लिए आम आदमी पार्टी ने जातीगत समीकरण को साधते हुए आले मोहम्मद इकबाल को मैदान मे उतारा है वहीं भाजपा ने कमल बागड़ी को मैदान में उतारा है. 

1958 में हुआ गठन
दिल्ली नगर निगम का गठन 1958 में हुआ था और उस समय से लेकर 2012 तक एक महापौर हुआ करता था. महापौर के पास प्रभावशाली शक्तियां होती थी, लेकिन 2012 में दिल्ली नगर निगम को तीन अलग-अलग निगमों बांट दिया गया और प्रत्येक निगम का अपना महापौर होता था, लेकिन फिर 2022 में भाजपा सरकार ने संसद में बिल पेश कर तीनों निगमों को एक कर दिया है. एक होने से पहले पूरे दिल्ली एमसीडी में 272 सीटें थी और अब घटकर 250 सीट हो गई है.

Trending news