Delhi MCD Election 2022 : AAP ने 134 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा, पहली लिस्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1436830

Delhi MCD Election 2022 : AAP ने 134 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा, पहली लिस्ट जारी

AAP Candidate First List : सभी उम्मीदवारों के नामांकन केवल सोमवार को दाखिल हो पाएंगे, क्योंकि शनिवार और रविवार को छुट्टी है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित हो गए हैं, उन्हें नॉमिनेशन के लिए अपने कागजात तैयार करने के लिए पर्याप्त समय भी मिल सकेगा. 

Delhi MCD Election 2022 : AAP ने 134 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा, पहली लिस्ट जारी

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी काफी सक्रिय दिखाई दे रही है. शुक्रवार को आप ने कुल 250 वार्ड में से 134 में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इनमें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 12, अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित 15 और सामान्य वर्ग की महिलाओं के आरक्षित 50 सीटें भी शामिल हैं. इनके अलावा 57 सामान्य सीटों पर भी पार्टी ने कैंडिडेट के नाम का ऐलान कर दिया. 134 उम्मीदवारों की लिस्ट में 70 महिलाएं हैं.अब बाकी बची 116 सीटों पर भी एक-दो दिन में उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए जाएंगे.

 ये भी पढ़ें : AIMIM और आजाद समाज पार्टी मिलकर लड़ेगी चुनाव, 100 सीटों पर मिला साथ

 

शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की अहम मीटिंग हुई, जिसमें उम्मीदवारों की पहली लिस्ट फाइनल की गई. करीब 6 घंटे चली इस मैराथन मीटिंग में पीएसी के सभी सदस्य और दिल्ली यूनिट के प्रमुख पदाधिकारी भी मौजूद रहे. देर शाम पहली लिस्ट जारी कर दी गई.

इसके बाद पार्टी ने एक बयान जारी करके कहा कि आम आदमी पार्टी से जुड़कर जमीनी स्तर पर जनहित के लिए काम करने वाले 90 फीसदी पुराने कार्यकर्ताओं को पार्टी ने टिकट दिया है. हालांकि इन लोगों को भी टिकट देने से पहले स्थानीय लोगों के बीच सर्वे करवाकर टिकट के सभी दावेदारों और संभावित उम्मीदवारों के बारे में लोगों की राय ली गई. साथ ही उनके बैकग्राउंड को भी चेक किया गया. 

नॉमिनेशन के लिए सिर्फ एक दिन  
सभी उम्मीदवारों के नामांकन अब केवल सोमवार को दाखिल हो पाएंगे, क्योंकि शनिवार और रविवार को छुट्टी है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित हो गए हैं, उन्हें नॉमिनेशन के लिए अपने कागजात तैयार करने के लिए पर्याप्त समय भी मिल सकेगा. 

कांग्रेस से आए लोगों को तवज्जो 
AAP ने पूर्व विधायक विजेंदर गर्ग को भी नारायणा से एमसीडी चुनाव में उतारा. राजौरी गार्डन की विधायक की बहू को टिकट मिला, वहीं कांग्रेस से आए दिल्ली के सबसे वरिष्ठ पार्षद मुकेश गोयल को आदर्श नगर वार्ड से चुनावी मैदान में आजमाया गया है. इसके अलावा कांग्रेस से ही आई पूर्व पार्षद गुड्डी देवी मलकगंज तो मोती नगर के कांग्रेस के पूर्व पार्षद राकेश जोशी को आम आदमी पार्टी ने टिकट दिया है. 

इससे पहले पार्टी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की थी. इस सूची में कुल 30 नाम हैं. AAP के  स्टार प्रचारकों में पहला नाम अरविंद केजरीवाल का है. पार्टी ने क्लीन दिल्ली ग्रीन दिल्ली देने का वादा किया है. पार्टी का कहना है कि स्टार प्रचारक जनता के बीच जाकर AAP की नीतियां बताएंगे और जनता को रिझाएंगे.

 

Trending news