Delhi News: संवाद राजनिवास पहल के तहत LG ने ग्रामीणों से की मुलाकात, गांव के विकास के लिए जानी राय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2040754

Delhi News: संवाद राजनिवास पहल के तहत LG ने ग्रामीणों से की मुलाकात, गांव के विकास के लिए जानी राय

Delhi News: LG ने दिल्ली के 180 गांवों के करीब 500 प्रतिनिधियों से संवाद राज निवास कार्यक्रम के तहत मुलाकात करके संवाद किया, इस दौरान LG ने उनसे गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी ली. 

Delhi News: संवाद राजनिवास पहल के तहत LG ने ग्रामीणों से की मुलाकात, गांव के विकास के लिए जानी राय

Delhi News: दिल्ली के राज्यपाल VK सक्सेना ने संवाद राज निवास नाम से दिल्ली के लोगों के साथ संवाद श्रृंखला की शुरुआत की है. इसके तहत आज LG ने दिल्ली के 180 गांवों के करीब 500 प्रतिनिधियों से राज निवास में मुलाकात करके संवाद किया. LG की ग्रामीणों के साथ हुई इस पहली मुलाकात का उद्देश्य दिल्ली के गांवों के विकास की योजना के लिए उनके विचारों और राय तो जानना है. 

LG ने ग्रामीणों को शहरीकृत और ग्रामीण गांवों के विकास में एक प्रमुख हितधारक बना दिया है. संवाद का यह कार्यक्रम महत्वाकांक्षी 'दिल्ली ग्रामोदय अभियान', जिसे उपराज्यपाल ने गांवों के विकास के लिए लॉन्च किया था, के अंतर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा किया गया. इस कार्यक्रम में अपने जन-प्रतिनिधियों के नेतृत्व में आए ग्रामीणों और दिल्ली के संसद सदस्य श्रीमती मीनाक्षी लेखी, डॉ. हर्षवर्धन, मनोज तिवारी और रमेश बिधूड़ी ने दिल्ली के विकास के लिए की गई इस पहल को मील का पत्थर बताया. साथ ही कहा कि यह पूरे देश के सामने विकास के एक बेहतरीन मॉडल के रूप में उभर कर सामने आएगा.  LG पहले ही दिल्ली के 5 गांवों- कुतुबगढ़, जौंटी, दौराला, रावता और निजामपुर को गोद ले चुके हैं. डीडीए को हाल ही में ट्रांसफर किए गए 800 करोड़ रुपये की मदद से दिल्ली के सभी गांवों को एक समान रूप से विकसित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: आमजन ही नहीं देवगण भी बनेंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के गवाह, ढोल-नगाड़ों के साथ ईश्वर को निमंत्रण

LG ने कहा कि ग्राम विकास फंड के 480 करोड़ रुपये अलग से हैं, जिसको 180 गांवों में विकास कार्यों के लिए पहले ही मंजूर कर दिया गया है. उन्होंने ग्रामीणों से अपने-अपने गांवों की समस्याओं और उनके अस्थायी समाधान की पहचान करने की अपील की, जिससे सभी गांवों के लिए कार्य योजना को अंतिम रूप देते समय इन्हें शामिल किया जा सके. LG ने घोषणा की कि वह दिल्ली के चिन्हित गांवों में रातभर रुककर, वहां के लोगों के समक्ष आने वाली समस्याओं को जानेंगे. इस महीने से जिलाधिकारी भी चिन्हित गांवों का दौरा करेंगे और वहां पर रुककर ग्रामीणों से समस्याओं के समाधान के लिए विचार-विमर्श करेंगे और उसके ही अनुसार विकास कार्यों को भी अंतिम रूप देंगे. उन्होंने कहा कि उनका यह कदम 'सरकार आपके दरवाजे पर' के अनुरूप है.

LG से बातचीत के दौरान दिल्ली के ग्रामीणों और उनके प्रतिनिधियों ने इस बात पर अफसोस जताया कि दशकों से उनके गांवों में सीवर नेटवर्क, सड़क, पार्क, स्कूल, अस्पताल और स्वच्छ पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव है. शहरीकृत गांवों के कुछ ग्रामीणों ने पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने की भी शिकायत की. LG ने सभी की शिकायतों को सुना और इस बात पर दुख जताया कि पिछले 9 साल में इन गांवों को पूरी तरह से उपेक्षित रखा गया और इस दौरान गांवों में कोई भी विकास कार्य नहीं किया गया. उन्होंने विश्वास जताया कि 800 करोड़ रुपये की मदद से और ग्रामीणों को विकास कार्यों में शामिल करके अगले कुछ महीनों में राजधानी के गांवों का कायाकल्प हो जाएगा. 

इन गांवों में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के अलावा LG ने ग्रामीणों, विशेषकर युवाओं और महिलाओं से अपनी छोटी विनिर्माण इकाइयां (Manufacturing Units) स्थापित करने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का भी आग्रह किया, जिससे ग्रामीण उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

LG ने दिल्ली के गांवों में विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे के निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि भारतीय सेना और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के कोच/प्रशिक्षक जल्द ही स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए उपलब्ध होंगे, जिन्होंने हाल ही में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में कई पदक जीतकर अपनी उच्च क्षमता का प्रदर्शन किया है.

 

Trending news