IIT Delhi के चार Engineers ने बना दिया कुछ ऐसा 85% तक घट जाएगा आपके पढ़ाई का खर्चा
Advertisement

IIT Delhi के चार Engineers ने बना दिया कुछ ऐसा 85% तक घट जाएगा आपके पढ़ाई का खर्चा

IIT Delhi के चार दोस्तों ने 15 हजार का एक लैपटॉप बनाया है. यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग लैपटॉप है. Shark Tnak India Season 2  में प्रोडक्ट को 75 लाख रुपए 3% की Equity पर मिली है.

IIT Delhi के चार Engineers ने बना दिया कुछ ऐसा 85% तक घट जाएगा आपके पढ़ाई का खर्चा

नई दिल्ली: अगर हम आपसे बोलें कि चार लड़कों ने Reliance Jio को आड़े हाथ ले लिया तो? या फिर हम आपको बोलें की चार लड़के आने वाले समय में हिंदुस्तान की Education System में क्रांति ला देंगे तो? तो आपको ये सारी बातें हवा-हवाई लगेंगी.  लेकिन अगर हम आपको विश्वास दिला दें कि इन लड़को ने मार्केट में कुछ ऐसा ला दिया है, जिससे कोई भी Student अपनी पढ़ाई के खर्चे को 85% तक कम कर सकता है. जी हां, ये सच है IIT दिल्ली से ग्रेजुएट चार लड़कों ने कुछ ऐसा बनाया है,  जिसे अभी तक 23 करोड़ बच्चों ने कभी इतेमाल नहीं किया है. आइए जानते हैं क्या है वो प्रोडक्ट.

शार्क्स ने मारा झपट्टा
Shark Tank India Season 2 में IIT Delhi के चार दोस्तों ने या फिर यूं कहिए तो चार Engineers ने कुछ ऐसा ला दिया कि सारे शार्क्स ने उनपर झपट्टा मारना शुरू कर दिया. इन इंजीनियर्स ने मोबाइल फोन की कीमत का एक ऐसा लैपटॉप तैयार किया है. जो सीधा मुकाबला देने वाला है Reliance Jio के प्रोडक्ट JioBook को.   इस किफायदी Laptop का नाम है Prime Book. प्राइमबुक एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग लैपटॉप है. लैपटॉप को दिल्ली बेस्ड एक स्टार्टप ने बनाया है. 

15 हजार है दाम
प्राइमबुक को बनाने वाले अमन, पंकज, उमंग और चित्रांशु ने बताया कि उन्होंने इस लैपटॉप के लिए एक डेडिकेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम भी बनाया है, जिसका नाम है Prime OS. यह ऑपरेंटिंग सिस्टम फुल्ली इंडियन है. ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरी दुनिया में अबतक 30 लाख बार से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है. प्राइमबुक सारे एंड्रॉयट ऐप्स को बहुत स्मूदली रन कराता है. ये सारे काम विंडोज लैपटॉप में भी होते हैं. फिर इस लैपटॉप को इतनी वाहवाही क्यों मिल रही है? अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो इसके पिछे बस एक कारण है इसका दाम. इस लैपटॉप की कीमत मात्र 15 हजार रुपए है. इतनी कीमत में कोई लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकता. 

स्पेसिफिकेशन क्या है?
अगर बात करें लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन की तो 11.6 इंच की एचडी स्क्रीन वाला ये लैपटॉप 4G इनेबल डिवाइस है. डिवाइस में 64 जीबी का इन्टर्नल स्टोरेज भी मिलता है. अगर बैट्री की बात करें तो कंपनी लैपटॉप में 12 घंटे की बैट्री लाइफ का दावा करती है.

फंडिंग कितनी मिली
अगर ऑफर और फंडिंग की बात करें तो कंपनी में हिस्सेदारी के लिए सारे शार्क्स में होड़ मच गई. प्रोडक्ट को  पहला ऑफर मिला अमन गुप्ता से. अमन के ऑफर पर शार्क विनीता का कांउटर ऑफर आया. अनुपम मित्तल ने भी चेक लहरा दिया. शार्क नमिता ने चारों से काउंटर ऑफर देने को कहा. थोड़ी नोकझोक के बाद शार्क पीयूष और अमन ने 75 लाख में कंपनी की 3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली और इसी के साथ कंपनी की वैल्यू हुई 25 करोड़ रुपए.

Trending news