G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए Delhi को संवारने का काम शुरू
Advertisement

G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए Delhi को संवारने का काम शुरू

Delhi News: अगले साल भारत में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली नगर निगम ने सौंदर्यीकरण का कार्य युद्धस्तर पर शुरू किया.  शिखर सम्मेलन के मद्देनजर पार्क, फ्लाईओवर, सड़कें, बाजारों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा .

G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए Delhi को संवारने का काम शुरू

संजय वर्मा/ नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम ने सितंबर 2023 में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर पार्कों, सड़कों, फुटपाथ और सेंट्रल वर्ज के सौंदर्यीकरण के कार्य को युद्धस्तर पर प्रारंभ कर दिया है. दिल्ली नगर निगम ने सौंदर्यीकरण कार्य लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की है जहा पर निर्धारित समय-सीमा में कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

इसमें सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार, फुटपाथ का सुधार, संकेतकों का नवीनीकरण, फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण, अच्छी एलईडी लाइटिंग, विभिन्न स्थानों पर उचित रोशनी के साथ पेड़ों को रोशन करना, नालियों को ढंकना/टूटे स्लैब को बदलना, महत्वपूर्ण स्थानों पर सार्वजनिक कलाकृतियां, आधुनिक कियोस्क का विकास और जल-भराव आदि को रोकने के लिए स्थायी उपाय शामिल है.

ये भी पढ़ें: Corona Virus: कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की बढ़ी चिंता, CM केजरीवाल ने आज बुलाई आपात बैठक

सितंबर में आयोजित होगा  G-20 शिखर सम्मेलन
साल 2023 का G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी दिल्ली को दी गई है, जो कि सितंबर महीने में आयोजित किया जाएगा. भारत ने एक दिसंबर को G-20 की वार्षिक अध्यक्षता संभाली थी. देशभर में 55 स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी. 

इसी को लेकर ज़ी मीडिया ने किए जा रहे सौंदर्यकरण का जायजा लिया. जहां राजघाट से सेंट्रल वर्ज और दोनों सर्विस लेन को संवारा जा रहा है, फैंसी लाइटिंग की जा रही है. इसके साथ स्टेचू भी लगाए जा रहे हैं. 

Trending news