Delhi-Haryana Weather: सावधान! बारिश बढ़ाएगी टेंशन, 6 दिन का अलर्ट जारी, दिल्ली में मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1774293

Delhi-Haryana Weather: सावधान! बारिश बढ़ाएगी टेंशन, 6 दिन का अलर्ट जारी, दिल्ली में मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा

Delhi-Haryana Weather: मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली में बारिश की संभावना है. आज भी दिल्ली- NCR समेत नोएडा में मध्य बारिश होने की संभावना जताई है. आने वाले हफ्ते में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. यमुना में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है, जिसकी वजह से दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

 

Delhi-Haryana Weather: सावधान! बारिश बढ़ाएगी टेंशन, 6 दिन का अलर्ट जारी, दिल्ली में मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा

Delhi-Haryana Weather: राजधानी दिल्ली में दो दिन मूसलाधार बारिश होने के बाद बीते सोमवार को बारिश से थोड़ी राहत तो मिली, मगर लोगों को जलभराव की समस्या से पूरा दिन जूझना पड़ा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज भी दिल्ली- NCR समेत नोएडा में मध्य बारिश होने की संभावना जताई है. आने वाले हफ्ते में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. तो वहीं, बीते सोमवार को दिल्ली की यमुना नहीं में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है, जिसकी वजह से दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. 

पूरे हफ्ते बारिश की संभावना 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली में बारिश की संभावना है, जिसकी वजह से दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. आज भी पूरे दिल्ली- NCR में मध्य बारिश होने की संभावना है. इसी के साथ इस हफ्ते दिल्ली के इलाकों में बारिश की तीव्रता में कमी दर्ज की जाएगी. लेकिन, मौसम विभाग ने  शनिवार और रविवार मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ेंः Delhi NCR Haryana Live Update: दिल्ली में बाढ़ का खतरा, दिल्ली सरकार अलर्ट, आज भी बंद रहेंगे दिल्ली में स्कूल

दिल्ली में आज बंद रहेंगे स्कूल

आपको बता दें कि बारिश के चलते MCD के सभी स्कूल बंद रहेंगे. सोमवार को जारी एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, स्कूल सिर्फ विद्यार्थियों के लिए बंद रहेंगे. विभाग प्रमुख और शिक्षक स्कूल आएंगे और सभी कार्यालयों में भी कामकाज होगा. आदेश के अनुसार, दिल्ली में भारी बारिश होने और मौसम खराब रहने की वजह से और मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है कि MCD स्कूल, MCD से सहायता प्राप्त एवं मान्यता प्राप्त स्कूल 11 जुलाई को बंद रहेंगे. 

किसानों ने छोड़ा यमुना किनारा

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है जिसके चलते अब यमुना बांध तक जल स्तर पहुंच चुका है. झंगोला गांव के पास यमुना किनारे खेती करने वाले किसान बढ़ते जलस्तर को देखते हुए अपना सामान लेकर जा रहे हैं, वहीं इस जलभराव के चलते यमुना किनारे होने वाली लाखों रुपये की फसल भी किसानों की बर्बाद हो चुकी है.

सोमवार की सुबह हथनीकुंड बैराज से छोड़े गए 3 लाख क्यूसेक पानी राजधानी दिल्ली में पहुंच चुका है जिसके चलते यमुना खतरे के निशान से ऊपर तो भह रही है. साथ ही अब यमुना नदी का पानी गांव झंगोला, तिगीपुर, रमजान पुर व जगत पुर यमुना बांध तक पहुंच चुका है. वहीं यमुना नदी में खेती करने वाले किसान भी अब यमुना का बढ़ता जलस्तर देखते हुए यमुना किनारा छोड़कर यमुना बांध के पुस्ते पर आकर बैठ चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः Yamunanagar News: ओवरफ्लो होने पर हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा पानी, नदी किनारे के गांवों में आई बाढ़

मायूस किसान अपना सामान ट्रैक्टर-ट्रॉली में भरकर यमुना किनारे यमुना पुश्ते पर ले आए हैं इन लोगों का कहना है कि यह काफी वर्षो से यमुना किनारे फसले लगते है और अपने परिवार का पालन-पोषण करते है. फिलहाल यमुना नदी का जलस्तर अब ओवरफ्लो हो चुका है और यमुना का पानी कई इलाकों के यमुना बांध तक टच कर चुका है जिससे अब यमुना में के आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

उसी को मद्देनजर रखते हुए किसी भी व्यक्ति को यमुना की तरफ जाने की अनुमति प्रशासन की तरफ से नहीं दी जा रही है. वहीं सुरक्षा के लिहाज से जगह-जगह प्रशासनिक अधिकारी यमुना में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सुरक्षा के लिए एलाउंसमेंट कर रहे हैं. 

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news