Delhi: इस दिन शुरू होगा Garden Tourism Festival, जानें Location, Timing और ये खास बात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1575886

Delhi: इस दिन शुरू होगा Garden Tourism Festival, जानें Location, Timing और ये खास बात

केजरीवाल सरकार द्वारा वसंत उत्सव का स्वागत करते हुए गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज (Garden of Five Senses) में 35वें गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल (35th Garden Tourism Festival) का आयोजन किया जा रहा है. शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका उद्घाटन किया.

Delhi: इस दिन शुरू होगा Garden Tourism Festival, जानें Location, Timing और ये खास बात

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार द्वारा वसंत उत्सव का स्वागत करते हुए गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज (Garden of Five Senses) में 35वें गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल (35th Garden Tourism Festival) का आयोजन किया जा रहा है. शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका उद्घाटन किया. उपमुख्यमंत्री ने यहां स्टाल्स का निरीक्षण किया और उद्यान उत्सव के शुभारंभ पर पौधारोपण भी किया.  3 दिवसीय इस उत्सव का 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए एंट्री फीस केवल 50 रु है. फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य दिल्ली को हरा-भरा बनाना और लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना है. पिछले 35 सालों से यह फेस्टिवल हर साल वसंत के मौसम में आयोजित किया जाता है. केजरीवाल सरकार के पर्यटन विभाग (Tourism Department) की ओर से इस साल गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज को जी 20 के लिए 'गार्डन ऑफ़ यूनिटी' (Garden of Unity) के रूप में सजाया गया है.

कोरोना काल के बाद फिर से  शुरू हुआ गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल 
35वें गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल ( Garden Tourism Festival) का उद्घाटन करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह दिल्ली के लोगों के लिए एक बहुत ही प्रतिष्ठित गार्डन फेस्टिवल है. इसके दौरान गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज की सुंदरता और बढ़ जाती है, जब दुनियाभर के पौधों को यहां प्रदर्शित किया जाता है. दो साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से इस महोत्सव का आयोजन जोर शोर से किया जा रहा है.

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में मिल सकेंगी और भी सुविधाएं
उन्होंने कहा कि गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जिसे कोई भी मिस नहीं कर सकता. फैमिली आउटिंग के लिए यह गार्डन सबसे अच्छी जगह है. बहुत जल्द सरकार गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में और अधिक सुविधाएं जोड़ने जा रही है और इस उत्सव को एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव बनाया जाएगा. उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली के लोगों से आग्रह किया कि वे अपने परिवारों के साथ इस उत्सव में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और प्रकृति के बारे में ज्ञान से खुद को समृद्ध करने के लिए आएं. 

ये भी पढ़ें: MCD Mayor Election: पहली मीटिंग में हो मेयर का चुनाव, मनोनीत पार्षदों को चुनाव में वोट का अधिकार नहीं- SC

 

पशु-पक्षियों की आकृतिया होंगी प्रदर्शित 
बता दें कि इस साल लोगों को आकर्षित करने के लिए और उद्यान के प्रति लोगों की उत्सुकता जगाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की पेड़-पौधों और फूलों से सजी हुई पशु-पक्षियों की आकृतिया प्रदर्शित की जाएगी. 20 एकड़ के हरेभरे क्षेत्र में फैला यह गार्डन, यहां मौजूद पेड़-पौधों और फूलों की सैकड़ों प्रजातियों के साथ बड़ी संख्या में लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा.

फेस्टिवल में होगी कई प्रतियोगिताएं 
पर्यावरणविदों और नागरिकों के लिए एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म बनाने के लिए, महोत्सव में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा. पर्यटकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ फेस्टिवल में देश के विभिन्न राज्यों के फूड स्टॉल भी लगाए गए हैं.

साकेत मेट्रो स्टेशन से गार्डन तक के लिए मिलेगी फ्री शटल सर्विस
इस फेस्टिवल में कनाडा से मेपल लीफ, फ्रांस से आइरिस, जर्मनी से कॉर्नफ्लावर, तुर्की से ट्यूलिप, रूस से कैमोमाइल, इटली से लिली सहित कई अन्य देशों के फूल आकर्षण का केंद्र हैं. महोत्सव के दौरान लोग सुबह 11 से रात 9 बजे तक इसका आनंद उठा सकेंगे. यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन साकेत (Saket Metro Station) है. जहां से लोगों को गार्डन तक के लिए फ्री शटल सर्विस उपलब्ध है.

गार्डन में देखने को मिलेंगे 300 तरह के विदेशी फूल और पौधे
इस गार्डन फेस्टिवल में विदेशों से लगभग 300 किस्मों के पौधे और फूलों की प्रदर्शनी की गई है. साथ ही प्रदर्शनी में टेरारियम, जानवरों के आकार में फूल, गमले में लगे पौधे, पत्ते, औषधीय और हर्बल पौधे, हैंगिंग बास्केट, कटे हुए फूल और नर्सरी स्टॉल भी आर्कषण का केंद्र होंगी.

Trending news