G-20 Summit: CTI ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर की G-20 समिट के दौरान बाजारों को खुला रखने की मांग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1835837

G-20 Summit: CTI ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर की G-20 समिट के दौरान बाजारों को खुला रखने की मांग

G-20 Summit: सीटीआई ने विदेश मंत्री एस.जयशंकर को पत्र लिखकर मांग की है कि G-20 की बैठक के दौरान बाजारों को खुला रखने की अनुमति दी जाए. 

G-20 Summit: CTI ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर की G-20 समिट के दौरान बाजारों को खुला रखने की मांग

G-20 Summit: आगामी 09-10 सितंबर को दिल्ली में G-20 की बैठक होगी, जिसके लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा है.  G-20 समिट के दौरान प्रशासन ने 03 दिन स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया है. इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि 8, 9 और 10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित हो सकता है, जिसके बाद सीटीआई ने विदेश मंत्री एस.जयशंकर को पत्र लिखकर गुहार लगाई है कि बाजारों को बंद नहीं किया जाए. 

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान 8, 9 और 10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित हो सकता है. इस तरह की खबर आने से बाद अब अलग-अलग बाजारों के व्यापारियों के बीच कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. कौन से बाजार बंद रहेंगे? कौन से नहीं? ग्राहक, दुकानदार और कर्मचारी एक-दूसरे से पूछ रहे हैं कि इन दिनों में छुट्टी होगी या काम पर आना पड़ेगा. यही नहीं कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार भी 6 और 7 सितंबर को मनाया जाएगा, इस बीच बिजनेस कैसे हो पाएगा? ट्रेडर्स में भ्रम की स्थिति बनी हुई है. 

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बाजार, सड़कें, रास्ते, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे. इस पर व्यापारियों में भी असमंजस की स्थिति है कि क्या बाजार और दुकानें बंद रहेंगी? 100 से ज्यादा मार्केट एसोसिएशन्स ने इस मुद्दे पर सीटीआई से संपर्क किया है.

ये भी पढ़ें- G-20 Summit: 7-10 सितंबर के बीच दिल्ली आने का है प्लान, यूपी , हरियाणा और अन्य राज्यों के लोग रखें इन बातों का ध्यान

पहले कहा जा रहा था कि लुटियन दिल्ली के आसपास के बाजारों को बंद रखा जाएगा. अब पुरानी दिल्ली के बाजारों समेत अन्य मार्केट्स को लेकर भी तरह-तरह की बातें हो रही हैं. बृजेश गोयल ने बताया कि 6 और 7 सितंबर को जन्माष्टमी है, 8 से 10 तक छुट्टी रहेगी लोग बाहर घूमने के लिए छुट्टी प्लान कर रहे हैं. ऐसे में सीटीआई ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर मांग की है कि G-20 समिट के दौरान बाजारों को खोलने की अनुमति दी जाए. 

ट्रेडर्स चाहते हैं कि दिल्ली के बाजारों में विदेशी मेहमान घूमने-फिरने आएं. पुरानी दिल्ली के स्वादिष्ट व्यंजनों को स्वाद लें, यहां के कपड़े और मशहूर चीजें खरीदें. सीटीआई महासचिव विष्णु भार्गव और रमेश आहूजा ने कहा कि G-20 में आने वाले विदेशी नेताओं और मेहमानों को हम चांदनी चौक, करोल बाग, खान मार्केट, कमला नगर, कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर आदि बाजारों में आने का निमंत्रण देते हैं.

केंद्र सरकार साफ करे कि कौन सी सड़क और बाजार बंद रहेंगे. वैसे भी मार्केट बंद करने का कई औचित्य नहीं बनता है. कई बाजारों को सजाया और संवारा गया है, यदि मार्केट बंद कर देंगे तो उसके सौंदर्यीकरण का क्या लाभ होगा?

 

Trending news