Delhi Crime: सरकारी योजना के नाम पर 400 से ज्यादा लोगों को लगाया चूना, 9 महिला समेत 20 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2350003

Delhi Crime: सरकारी योजना के नाम पर 400 से ज्यादा लोगों को लगाया चूना, 9 महिला समेत 20 गिरफ्तार

Delhi Crime News: फर्जी कॉल सेंटर खोलकर 400 से ज्यादा लोगों के साथ ठगी सरकारी योजना के नाम पर लोन देने के नाम पर चीटिंग. 9 महीला समेत 20 लोग गिरफ्तार कई सारे समान भी बरामद

Delhi Crime: सरकारी योजना के नाम पर 400 से ज्यादा लोगों को लगाया चूना, 9 महिला समेत 20 गिरफ्तार

Delhi Crime News: सरकारी योजना के तहत लोन देने के नाम पर देशभर के 400 से अधिक लोगों से चीटिंग करने वाले गैंग को पुलिस ने पकड़ा है. इसमें से 9 महिला समेत 20 लोगों को साउथ डिस्ट्रिक्ट के स्पेशल स्टाफ की टीम ने गिरफ्तार किया है. यह लोग फर्जी कॉल सेंटर खोलकर महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, तमिलनाडु, झारखंड, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में ठगी कर चुके हैं.

अभी तक की जांच में करीब 40 लाख से अधिक की ठगी का पता चला है. यह लोग सरकारी लोन देने के नाम पर पीड़ित से बैंक की सारी डिटेल लेते थे और ठगी करते थे. आरोपियों के पास से 32 मोबाइल फोन, 48 फर्जी सिम, 4 लैपटॉप, डोंगल, 25 रजिस्टर, एटीएम कार्ड, पासबुक, चेक बुक, 23 बैंक खातों का डिटेल, 2 मोटरसाइकिल और 1 कार बरामद की गई है.

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान विकेश, राहुल, राजेश, दीपक, राहुल, राज पांडे, मो. शाहकार, मो. इमाम और अंकुर धुरिया के रूप में हुई है. कालकाजी निवासी विकेश मास्टर माइंड है. डीसीपी अंकित चौहान ने बताया कि स्पेशल स्टाफ को सूचना मिली थी कि साकेत के लाडो सराय इलाके में एक फर्जी कॉल सेंटर चल रहा है. सूचना के बाद टीम बनाई गई और छापेमारी कर 9 महिला समेत 11 टेली कॉलर को पकड़ लिया गया. 

ये भी पढ़ें: Government Scheme: उल्लास योजना के लाभाविंत लोगों को हरियाणा सरकार देगी रोजगार

आगे पूछताछ में पता चला कि कॉल सेंटरकर्मी संभावित ग्राहकों के मोबाइल नंबरों पर फर्जी फोन कॉल करने, उन्हें सरकारी योजनाओं के तहत गलत लोन देने की पेशकश करने में लगे हुए थे. वहीं मास्टर माइंड विकेश समेत 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

पूछताछ में पता चला कि यह लोग फर्जी आईडी से पहले फर्जी सिम लेते थे. फिर ग्राहकों को सरकारी योजना के तहत लोन देने का झांसा देते थे. फिर उन्हें 100 रुपए का ऑनलाइन टोकन भुगतान करने को कहते. जब पीड़ित भुगतान करता तो त्रुटि आ जाता था, फिर पीड़ित को कटौती की गई राशि का मैसेज साझा करने को कहते. उसके बाद पीड़ित के अकाउंट का सारा डिटेल उनके पास आ जाता था. फिर वह पीड़ित को दोबारा प्रयास करने के लिए कहते थे. फिर उनके बैंक खाते में 100 रुपए के बदले खाते में रखा सारे अमाउंट भर ठगी कर लेते थे.

Input: Mukesh Singh

Trending news