Delhi Assembly Election: दिल्ली में समय से पहले हो सकते हैं विधानसभा चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2401946

Delhi Assembly Election: दिल्ली में समय से पहले हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनाव 8 फरवरी 2019 में हुए थे और मतगणना 11 फरवरी को हुई थी.  लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार चुनाव समय से पहले हो सकते है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के पत्र में लगाए जा रहे इन कयासों को काफी बढ़ा दिया है. 

Delhi Assembly Election: दिल्ली में समय से पहले हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

Delhi Assembly Election: दिल्ली में समय से पहले ही दिल्ली विधानसभा का बिगुल बज सकता है. इसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने भी किसी तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली में फरवरी 2025 से पहले विधानसभा का गठन होना है. वहीं इसके चलते ही चुनाव की जनवरी महीने के अंत या फिर फरवरी के महीने में होने की उम्मीद की जा रही है. लेकिन कुछ सूत्रों की मानें तो दिल्ली में चुनाव नवंबर-दिसंबर के महीने में हो सकते हैं. जिसको देखते हुए वोटर लिस्ट के रिवीजन का काम भी अगले महीने सितंबर के महीने में शुरू किया जा सकता है.

2019 में 8 फरवरी को हुए थे चुनाव
दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनाव 8 फरवरी 2019 में हुए थे और मतगणना 11 फरवरी को हुई थी.  लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार चुनाव समय से पहले हो सकते है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के पत्र में लगाए जा रहे इन कयासों को काफी बढ़ा दिया है. वहीं इस पत्र में सभी विभाग के प्रमुखों से मैनपावर की स्थिति मांगी गई है. यह जानकारी अधिकारियों के ग्रेड के हिसाब से मांगी गई है. इसकी मदद से चुनाव ड्यूटी को तय किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: Interesting Facts: वो कौन-सा जीव है, जिसके जीभ का वजन हाथी के वजन के बराबर होता है

पार्टियों ने शुरू की तैयारियां
विभागों को सात दिनों के अंदर जानकारी देनी है. वहीं इसको देखते हुए ही पिछले 10 सालों से दिल्ली की सत्ता पर काबिज रही आम आदमी पार्टी ने भी समय से पहले चुनाव होने के अंदेशा को देखते हुए चुनाव प्रचार को शुरू कर दिया. आम आदमी पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया लगातार पदयात्रा कर रहे हैं और पार्टी ने बूथ मैपिंग भी शुरू कर दी है. दूसरी तरफ आप के पांच पार्षदों ने भाजपा का दामन थाम लिया है. इससे पहले भी एक मंत्री और एक विधायक भी भाजपा पार्टी में शामिल हो चुके हैं. भाजपा ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है.  वहीं लोकसभा चुनाव में एक साथ लड़ने के बाद कांग्रेस ने दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला लिया है और विधानसभा चुनाव को देखते हुए अपने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही कांग्रेस 2 अक्टूबर के दिन दिल्ली जोड़ो यात्रा निकालेगी. 

दिसंबर के महीने में हो सकते हैं चुनाव
दिल्ली में समय से पहले चुनाव होने को देखते हुए चुनाव आयोग ने दिल्ली में वोटर लिस्ट रिवीजन का काम भी शुरू कर दिया है, जो कि हर बार अक्टूबर के महीने में किया जाता है. लेकिन इस बार इसे सितंबर के महीने में ही शुरू कर दिया है.  वोटर लिस्ट के रिवीजन के बाद ही दिसंबर के महीने में चुनाव किए जा सकते हैं.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news