Delhi News: आतिशी की दिल्लीवालों से अपील, घर-घर राशन के लिए लोकसभा चुनाव में दें AAP का साथ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2105431

Delhi News: आतिशी की दिल्लीवालों से अपील, घर-घर राशन के लिए लोकसभा चुनाव में दें AAP का साथ

Door to Door Ration Scheme: मंत्री आतिशी ने घर-घर राशन योजना को दिल्ली में लागू न होने देने के लिए केंद्र सरकार और LG पर निशाना साधा. इसके साथ ही दिल्लीवासियों से आगामी लोकसभा चुनाव AAP को वोट देने की अपील की. 

Delhi News: आतिशी की दिल्लीवालों से अपील, घर-घर राशन के लिए लोकसभा चुनाव में दें AAP का साथ

Door to Door Ration Scheme: आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब की तरह दिल्ली में भी घर-घर राशन योजना लागू करने के लिए दिल्लीवासियों से लोकसभा चुनाव में उनका समर्थन मांगा है. AAP नेता आतिशी ने कहा कि अगर दिल्लीवासी भी चाहते हैं कि पंजाब की तरह दिल्ली में घर-घर राशन योजना लाई जाए तो आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट दें. ताकि हम दिल्ली की आवाज संसद तक पहुंचा सकें और यह लड़ाई लड़ सकें. उन्होंने कहा कि AAP पहले दिल्ली में यह योजना लाना चाहती थी, लेकिन केंद्र में बैठी BJP सरकार ने LG के जरिए इसे दिल्ली में लागू नहीं करने दिया. शनिवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने पंजाब में इस योजना को शुरू कर दिया है. अब पंजाब के 17 लाख राशन कार्ड धारकों को उनके हक का राशन उनके घर पहुंचाया जाएगा. उन्हे राशन की दुकानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और न तो दुकानदारों की बदतमीजी सहनी पड़ेगी.

AAP नेता एवं दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में गरीबों को राशन देने के लिए सरकार पूरी व्यवस्था बनाती है. हर गरीब के पास राशन कार्ड होता है. उस राशन कार्ड के जरिए गेहूं, चावल और चीनी मिलती है. दिल्ली सरकार या केंद्र सरकार गरीबों को राशन इसलिए देती है, क्योंकि सरकारों का मानना है कि खाने पर सबका अधिकार है. देश में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होना चाहिए, जो रात में भूखा सोए या खाना न होने की वजह से उसकी मृत्यु हो जाए. लेकिन हर राशन कार्ड धारक यह भी जानता है कि 4 किलो चावल, 1 किलो आटा और 1 किलो चीनी लेने में उनको कितनी दिक्कतें आती हैं. हर महीने जब एक गरीब परिवार अपना राशन लेने राशन की दुकान पर जाता है तो उसे कई बार राशन की दुकान बंद मिलती है. कई बार उसको लंबी लाइन में लगना पड़ता है.

आतिशी ने कहा कि जब राशन लेने का नंबर आता है तो राशन डीलर उसके साथ बदतमीजी और गाली गलौज करता है. कई बार कह देता है कि चीनी खत्म है, चावल खत्म है, गेहूं पूरा नहीं है. इसलिए अक्सर राशन कार्ड धारक को अपना पूरा राशन नहीं मिल पाता है. उसे कभी चावल, तो कभी गेहूं कम मिलता है, कभी चीनी नहीं मिलती है. दूसरी तरफ, जब भी कोई व्यक्ति राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ आवाज उठाता है तो उस पर हमले होते हैं. चाकू चलते हैं और उनके पीछे गुंडे छोड़ दिए जाते हैं, क्योंकि राशन के दुकानदार अपने आप में किसी एक माफिया से कम नहीं हैं. इन्ही समस्याओं को देखते हुए आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली के अंदर होम डिलीवरी ऑफ राशन यानी घर-घर राशन पहुंचाने की योजना बनाई.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: दिल्ली कूच को किसान तैयार, बार्डर पर बढ़ी सुरक्षा तो खेतों से करेंगे सीमा पार

आतिशी ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार को दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार की कोई भी ऐसी योजना बर्दाश्त नहीं होती है, जो दिल्ली वालों की जिंदगी को और बेहतर बनाती है. 2018 में घर-घर राशन योजना दिल्ली कैबिनेट में पास हुई थी और 2021 में स्कीम को नोटिफाई किया गया. लेकिन आज तक केंद्र सरकार ने दिल्ली के अंदर घर-घर राशन योजना को लागू करने नहीं होने दिया. हमारी हर संभव कोशिश के बावजूद आज भी दिल्ली वालों को राशन की दुकानों के सामने धक्के खाने पड़ते हैं. बार-बार लाइनों में लगना पड़ता है. राशन दुकान वालों की बदतमीजी सहनी पड़ती है, क्योंकि केंद्र सरकार और उनके नुमाइंदे LG  घर-घर राशन योजना को दिल्ली में साकार नहीं होने दे रहे हैं.

आतिशी ने कहा कि केंद्र के दखल के चलते AAP दिल्ली में घर घर राशन योजना भले न लागू कर पाई, लेकिन 10 फरवरी 2024 को यही योजना दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवत मान ने पंजाब में शुरू कर दी. इस योजना के तहत पंजाब में 17 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को आटा या गेहूं उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. अब पंजाब में राशन कार्ड धारकों को अपने हक का राशन लेने के लिए राशन की दुकान के सामने लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. राशन की दुकानदारों की बदतमीजी नहीं सहनी पड़ेगी, क्योंकि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार की योजना को रोकने के लिए एलजी नहीं है. पूर्ण राज्य होने के नाते पंजाब में केंद्र सरकार की दखल नहीं है, इसलिए पंजाब में रहने वाले हर गरीब व्यक्ति को सम्मानपूर्वक तरीके से उनका राशन का घर पर मिलेगा.

AAP की वरिष्ठ नेता आतिशी ने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि अगले महीने लोकसभा चुनाव की घोषणा हो जाएगी और अप्रैल-मई में चुनाव होंगे.अगर दिल्ली के लोग चाहते हैं कि दिल्ली में भी पंजाब की तरह घर-घर राशन योजना लागू होनी चाहिए. अगर दिल्ली के लोग चाहते हैं कि उनको भी राशन की दुकान के सामने लाइन नहीं लगानी पड़े. अगर दिल्ली वाले चाहते हैं कि उनको भी राशन की दुकान वाले की बदतमीजी नहीं सहनी पड़े तो आने वाले लोकसभा चुनाव में AAP को वोट दें. ताकि दिल्ली की आवाज भी संसद तक पहुंचे. दिल्ली की आवाज भी केंद्र सरकार तक पहुंचे और हम दिल्ली वालों के हक के लिए लड़ सकें. जिस तरह अब पंजाब के लोगों को घर-घर राशन मिल रहा है, वैसे ही दिल्ली वालों को भी मिलना चाहिए. मैं दिल्लीवासियों से अपील करना चाहती हूं कि खासकर उन व्यक्तियों और महिलाओं से अपील करना चाहती हूं कि जो कई दिनों की दिहाड़ी छोड़ -छोड़कर दुकानों के सामने लाइन लगते हैं. मैं उस हर महिला से अपील करना चाहती हूं जो राशन की दुकानों के दुकानदारों की बदतमीजी से परेशान हैं. वो इस बार लोकसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट देकर दिल्ली की आवाज को संसद तक पहुंचाएं, ताकि हम दिल्ली वालों की आवाज को लड़ सकें.

घर-घर राशन योजना क्या है?
घर-घर राशन योजना का मतलब है कि जिस तरह से आप अमेजॉन, जोमैटो या स्वीगी से आर्डर करते हैं तो  सामान या खाना हमारे घर पहुंच जाता है. ठीक उसी तरह से जो भी राशन कार्ड धारक होम डिलीवरी ऑफ राशन के लिए साइन-अप करेगा उनका पूरा राशन, जिसमें चावल, गेहूं या आटा और चीनी पूरा पैक होकर उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. इसके बाद राशन कार्ड होल्डर को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होगी. बार-बार अपना काम छोड़कर के राशन लेने के लिए उसे लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. राशन की दुकान वालों की गाली-गलौज सुनने की जरूरत नहीं होगी. इस योजना के तहत कार्ड धारकों को उनके हक का राशन एक सम्मानपूर्वक तरीके से उनके घर में दिया जाएगा.

Trending news