Chhath Puja 2022: जानें कब है छठ पूजा, नहाय, खरना का शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1394687

Chhath Puja 2022: जानें कब है छठ पूजा, नहाय, खरना का शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम

Chhath Puja 2022 Date: इस साल छठ पूजा का त्योहार 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा. यह व्रत महिलाएं अपने बच्चों के लिए रखती हैं. आइए जानते हैं छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, सूर्योदय और सूर्यास्त पूजा मुहूर्त और बाकी की महत्वपूर्ण जानकारी. 

 

Chhath Puja 2022: जानें कब है छठ पूजा, नहाय, खरना का शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम

Chhath Puja: छठ पूजा का त्योहार इस साल 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा. यह पूजा कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को की जाती है और यह त्योहार दीवाली के छठे दिन मनाया जाता है. चार दिन चलने वाले इस त्योहार में छठी माता और सूर्यदेव की पूजा की जाती है. इस साल यह पूजा 28 से 31 अक्टूबर तक चलेगी.  छठ में महिलाएं अपने संतान की लंबी उम्र, अच्छी सेहत और सुख समृद्धि के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. 

छठ पूजा को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि इस बार सभी सुविधाओं के साथ 25 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली में 1100 घाट बनेंगे. साथ ही  सभी तरह की सुविधाएं भी दी जाएगी. 

चार दिन चलने वाली इस पूजा के पहले दिन नहाय खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन डूबते सूरज को अर्घ्य देना और चौथे दिन उगते सूरज को अर्घ्य देकर छठ का व्रत खोला जाता है. आइए हम आपको बताएंगे कि छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, सूर्योदय और सूर्यास्त पूजा मुहूर्त और बाकी की महत्वपूर्ण जानकारी. 

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 25 करोड़ रुपये में 1100 घाटों पर होगी छठ पूजा

पहले दिन-नहाय खाय
नहाय खाय से ही छठ पूजा की शुरुआत होती है. नहाय खाय से साफ पता चल रहा है कि इस दिन महिलाएं स्नान के बाद घर में साफ-सफाई करती हैं. इस व्रत में साफ-सफाई और शुद्धता का खासतौर पर ध्यान दिया जाता है. इस दिन महिलाएं व्रत का संकल्प लेकर सादा खाना खाती हैं और इस खाने में व्रत वाले नमक का इस्तेमाल किया जाता है.  
 
दूसरे दिन-खरना
खरना का मतलब तन और मन का शुद्धि करना होता है. दूसरे दिन महिलाएं प्रसाद में गुड़ की खीर बनाती है Qj उसे पूरा दिन बीत जाने के बाद रात में खाती है. इसी के बाद से महिलाओं का व्रत शुरू हो जाता है जो सप्तमी को खत्म होता है. 

ये भी पढ़ें: गोवर्धन पूजा इस बार नहीं होगी दिवाली के अगले दिन, जानें फिर कब मनेगा त्योहार

तीसरे दिन-डूबते सूरज को अर्घ्य देना 
छठ के तीसरे दिन छठी माता और सूर्यदेव की पूजा की जाती है. इस दिन डूबते सूरज को पानी में खड़े होकर अर्घ्य देती हैं. इस साल सूर्यास्त का समय शाम 5 बजकर 37 मिनट का है. 

चौथे दिन-उगते सूरज को अर्घ्य देना 
छठ के चौथे दिन व्रती महिलाएं पानी में खड़े होकर उगते सूरज को अर्घ्य देती हैं. इस साल सूर्याोदय का समय सुबह 6 बजकर 31 मिनट का है. सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही पूजा संपन्न हो जाती है और फिर व्रत को खोलने के लिए महिलाएं खाना खाती है.

Trending news