Haryana News: मौसम बदलने से किसानों की बड़ी मुश्किलें, मंडियों में पड़ा पीला सोना बारिश में भीगा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2217522

Haryana News: मौसम बदलने से किसानों की बड़ी मुश्किलें, मंडियों में पड़ा पीला सोना बारिश में भीगा

Haryana News: सोनीपत जिले की मंडियों में किसान लगातार अपना पीला सोना लेकर पहुंच रहे हैं. उन्हें मंडी में गेहूं डालने पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सोनीपत की अनाज मंडी में गेहूं की बोरियां परिसर में भारी पड़ी है, जिसके चलते किसानों को गेहूं डालने की जगह नहीं मिल रही है.

Haryana News: मौसम बदलने से किसानों की बड़ी मुश्किलें, मंडियों में पड़ा पीला सोना बारिश में भीगा

Haryana News: मौसम लगातार परिवर्तनशील बना हुआ है. फतेहाबाद जिले के टोहाना, रतिया और जाखल इलाके में आज सुबह तेज हवाओं के साथ बरसात हुई. बरसात से एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं मंडियों में पड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह से भीग गई. प्रशासन और खरीद एजेंसियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, फतेहाबाद में आज सुबह मौसम ने अचानक करवट ली. फतेहाबाद में आसमान में काले बादल छा गए, मगर तेज हवाओं के कारण बादल बिना बरसे कुछ ही देर में छंट गए.

मगर रतिया, टोहाना और जाखल में मौसम के बदले मिजाज से बरसात हुई. तेज हवाओं के साथ कुछ ही मिनट हुई बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया और तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अचानक हुई बरसात के कारण मंडियों में पड़ा गेहूं पूरी तरह से भीग गया. मौसम इतनी तेज से बदला की किसानों और व्यापारियों को फसल को ढकने तक का मौका नहीं मिला. मंडी में अनाज से भरे बैग,  खुले में पड़ा गेहूं और सरसों की फसल भीग गई. मंडी में अपनी फसल लेकर आए किसानों ने खरीद एजेंसियों को प्रशासन को लापरवाही का जिम्मेदार ठहराया है.

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan: किसान आंदोलन के चलते 76 ट्रेनें रद्द, 50 के रूट बदले, रेलवे और यात्रियों को झेलनी पड़ रही है परेशानी

किसानों और व्यापारियों का कहना है कि खरीद एजेंसियां पहले तो समय पर उनके अनाज की खरीद नहीं कर रही, जितने अनाज की खरीद की गई है उसका उठान नहीं हो रहा है, जिसके कारण मंडी पूरी तरह से अनाज से भरी पड़ी है. अगर समय पर उठान हो गया तो उनकी फसल और मेहनत यूं ही जाया नहीं जाती.

मंडियो में खरीदे गए गेहूं का नहीं हो पा रहा उठान

सोनीपत जिले की मंडियों में किसान लगातार अपना पीला सोना लेकर पहुंच रहे हैं. उन्हें मंडी में गेहूं डालने पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सोनीपत की अनाज मंडी में गेहूं की बोरियां परिसर में भारी पड़ी है, जिसके चलते किसानों को गेहूं डालने की जगह नहीं मिल रही है. वहीं संबंधित अधिकारी इस मामले में 50% गेहूं की बोरियों का उठान होने की बात कर रहे हैं, जिले की विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों में रविवार रात तक 218631 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है. गेहूं को विभिन्न एजेंसियों द्वारा खरीद लिया गया है.

उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न मंडियों में पहुंचे 218631 मीट्रिक गेहूं में से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 65314 मीट्रिक टन, हैफेड द्वारा 91030 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी द्वारा 53357 तथा एफसीआई द्वारा की गई 8930 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है. मंडियो में आए गेहूं की करीब 50% का उत्थान हो चुका है.

(इनपुटः सुनिल कुमार, अजय मेहता)

Trending news