Haryana OPS Protest: पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए सड़कों पर उतरे कर्मचारी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, किया लाठीचार्ज
Advertisement

Haryana OPS Protest: पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए सड़कों पर उतरे कर्मचारी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, किया लाठीचार्ज

OPS Protest: पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए कर्मचारियों द्वारा सीएम आवास का घेराव करने के लिए जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया. इस प्रदर्शन ने जब विकराल रूप लिया जब पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज में महिलाएं समेत कई लोग घायल हो गई. बता दें कि हरियाणा विधानसभा सत्र की बैठक से पहले ये प्रदर्शन हुआ. 

Haryana OPS Protest: पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए सड़कों पर उतरे कर्मचारी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, किया लाठीचार्ज

पंचकूला: पेंशन बहाली संघर्ष समिती हरियाणा ने पंचकूला में हजारों की संख्या में इकट्ठा होकर चंडीगढ़ सीएम हाउस की तरफ कूच करने के लिए निकले थे. इस प्रदर्शन में हरियाणा से हजारों की संख्या में कर्मचारी और अधिकारी पहुंचे. जहां कर्मचारी और अधिकारी की तरफ से जमकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया.  इस बीच चंडीगढ़ पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया गया, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों को हाउसिंग बोर्ड चौक से जबरन दौड़ाया गया. जिसमें कई महिलाएं और प्रदर्शनकारी घायल हो गए, लेकिन घायल होने के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने अपना प्रदर्शन नहीं रोका और वो फिर भी डटे रहे. 

ये हैं इनकी मुख्य मांगे 
केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2004 में हरियाणा सरकार द्वारा 1 जनवरी 2006 में सरकारी सेवा में नियुक्ति प्राप्त करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था को समाप्त कर नहीं परिभाषित अंशदाई बाजार आधारित पेंशन योजना एमपीएच लागू कर दी गई है.
बाजार आधारित व्यवस्था होने के कारण इसमें किसी भी तरह के निश्चित रिटर्न व पेंशन की गारंटी नहीं है, जिसके कारण यह व्यवस्था कर्मचारी और अधिकारी की सेवानिवृत्ति के बाद सामाजिक आर्थिक और स्वास्थ्य सेवा सुरक्षा को समाप्त करती है. 
नई पेंशन व्यवस्था कर्मचारियों के लिए बेहद अहितकारी व्यवस्था साबित हो रही है. 

पेंशन बहाली संघर्ष समिति हरियाणा हरियाणा सरकार से मांग करती है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड और पंजाब सरकार की तर्ज पर हरियाणा सरकार के अधीन 2,00.000 कर्मचारियों और अधिकारियों की 25 से 35 साल की सेवा का सम्मान करते हुए पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जाए. साथ ही कर्मचारी अधिकारियों को सामाजिक आर्थिक और स्वास्थ्य सेवा सुरक्षा प्रदान की जाए. 

CM के OSD ने  20 सदस्यों की कमेटी विधानसभा में बुलाया
साथ ही पेंशन बहाली संघर्ष समिति के राज्य प्रधान विजेंद्र धारीवाल ने कहा किअभी हमने अपना धरना समाप्त नहीं किया है.  हम सभी पंचकूला हाउसिंग बोर्ड से पंचकूला सेक्टर 5 शालीमार ग्राउंड में जा रहे हैं. जहां पर हम भूख हड़ताल पर बैठेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी भूपेश्वर दयाल एक संदेश लेकर आए थे, उन्होंने कल हमारे 20 सदस्यों की कमेटी विधानसभा में बातचीत करने के लिए बुलाया है. विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद हमारी बातचीत करवाई जाएगी.
 
वहीं हरियाणा कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस मामले पर कहा कि पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों का अधिकार है, ये कोई भीख नहीं है. अपने अधिकार की मांग के लिए पंचकुला में जुटे कर्मचारियों पर BJP-JJP की पुलिस द्वारा लाठीचार्ज, आंसू गैस व वाटर केनन का इस्तेमाल करना दुर्भाग्यपूर्ण है.

Input: दिव्या राणा

Trending news