Chanakya Niti: चाणक्य के बताए इन उपाय को कर लेंगे तो कभी नहीं होगा घर कुछ भी बुरा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1342007

Chanakya Niti: चाणक्य के बताए इन उपाय को कर लेंगे तो कभी नहीं होगा घर कुछ भी बुरा

चाणक्य के नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी समस्याओं और उनको जीवन से खत्म करने के बारे जिक्र किया है. इनकी मानें तो जब किसी के बुरे दिन आने से पहले उसके घर में खास संकेत मिलने लगते हैं. यह बुरा समय हमारी आर्थिक स्थिति और पारिवारिक जीवन दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए संकतों को समझना और इन स्थितियों को नियंत्रित करना बेदह ही जरूरी हो जाता है.

Chanakya Niti: चाणक्य के बताए इन उपाय को कर लेंगे तो कभी नहीं होगा घर कुछ भी बुरा

Chanakya Niti: निति शास्त्रों में आचार्य चाणक्य ने जीवन को सफल बनाने और अपने लक्ष्यों को पाने के कुछ उपायों का बखान किया हैं. चाणक्य के नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी समस्याओं और उनको जीवन से खत्म करने के बारे जिक्र किया है. इनकी मानें तो जब किसी के बुरे दिन आने से पहले उसके घर में खास संकेत मिलने लगते हैं. यह बुरा समय हमारी आर्थिक स्थिति और पारिवारिक जीवन दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए संकतों को समझना और इन स्थितियों को नियंत्रित करना बेदह ही जरूरी हो जाता है. आइए आपको इन संकेतों के बारे में बताते हैं. 

सूखने लगे तुलसी का पौधा
चाणक्य के शास्त्रों की मानें तो अगर घर या आंगन में लगा तुलसी का पौधा सूखने लगे तो समझ जाइए कि जीवन में कुछ बुरा होने वाला है. तुलसी की सुखी पत्तियां घर में आर्थिक परेशानी का इशारा करती है.

चटके या टूटे शीशे का होना
अगर आपके घर में बार-बार कांच और उसके बर्तन टूटते रहते हैं तो ये बेदह ही अशुभ है. घर में कांच का टूटना किसी बड़ी समस्या के आने की तरफ का इशारा होतै है. अगर आपके भी घर में कांच के टूटे-चटके बर्तन या कोई भी सामान रखा है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकालिए. 

ये भी पढ़े: Chanakya Niti: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के मन में छुपी होती हैं ये इच्छाएं

दीवारों पर सीलम का होना

अगर घर पर की दीवारों पर सीलन जमी रहती है और रंग करवाने के बाद भी नहीं जाती तो ये बुरे होने का संकेत दिलाती है. घर में सीलन और जालों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जल्द ही इसको अपने घर से दूर करने का तरीका खोजिए. 

झगड़े और तनाव का होना
चाणक्य के अनुसार, जब घर में दिन-रात झगड़े होते रहते हैं और हमेशा तनाव ही रहता है तो इसका मतलब होता है कि घर की बर्बादी शुरू होने वाली है. बता दें ऐसे घर में लक्ष्मी और कुबेर का वास नहीं होता और इसके चलते घर में परेशानियां आती रहती हैं. 

पूजा-पाठ से बचना
जिस घर में लोग भगवान का ध्यान नहीं करते, पूजा-पाठ नहीं करते हैं तो उस घर सुख-सुमृधि का वास नहीं होता है. हमें रोज सूर्यास्त से पहले और बाद में भगवान का ध्यान करना चाहिए. घर में आर्थिक उन्नति के लिए मां लक्ष्मी की अराधना करनी चाहिए.  

Trending news