Chaitra Navratri 2023: इस महीने शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि, इन उपायों को अपनाकर मां का आशीर्वाद के साथ पाएं सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1602608

Chaitra Navratri 2023: इस महीने शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि, इन उपायों को अपनाकर मां का आशीर्वाद के साथ पाएं सुख-समृद्धि

होली का त्योहार अब खत्म हो गाया और सभी को नवरात्रि की इंतजार है. इस साल के पहले नवरात्रि जल्द ही शुरू होने वाले हैं. जो कि चैत्र के महीने में आते हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाले हैं. नवरात्रियों पर मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजी होती है.

Chaitra Navratri 2023: इस महीने शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि, इन उपायों को अपनाकर मां का आशीर्वाद के साथ पाएं सुख-समृद्धि

Chaitra Navratri 2023 Totke: होली का त्योहार अब खत्म हो गाया और सभी को नवरात्रि की इंतजार है. इस साल के पहले नवरात्रि जल्द ही शुरू होने वाले हैं. जो कि चैत्र के महीने में आते हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाले हैं. नवरात्रियों पर मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजी होती है. नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा करने और व्रत रखने का विधान है. ऐसा करने से मां प्रसन्न होकर अपने भक्तों की इच्छाएं पूर्ण करती है.इन नौ दिनों में मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ खास उपाय बताएंगे, जिससे आपके घर में खुश-समृद्धि बनी रहेगी.

चैत्र नवरात्रि व्रत (Chaitra Navratri 2023 Vrat)
चैत्र नवरात्रि पर मां शेरावाली की कृपा पाने के लिए मां के नौ दिनों में व्रत जरूर रखे. अगर किसी कारण व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो कम से कम दो व्रत/ जोड़ा जरूर रखें. 

चैत्र नवरात्रि अखंड ज्योति (Chaitra Navratri 2023 Akhand Jyoti)
चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा की अखंड ज्योति घर में जलानी चाहिए और मां के मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए. ऐसा करने से घर में  सुख-समृद्धि आती है और मन को शांति मिलती है. 

ये भी पढ़ें: Holi 2023: इन लोगों को भूलकर भी न करें राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्ट, जानें इसके पीछे की वजह

चैत्र नवरात्रि सांतवे दिन पूजा (Chaitra Navratri 2023 7th Day Puja)

नवरात्रि में मां दुर्गा के सप्तशति का पाठ जरूर करें और इन दिनों में खासकर किसी के बारे में बुरा न सोचे और जितना आपसे हो सके जरूरतमंदों की मदद करें. 

चैत्र नवरात्रि पूजा में लाल आसन पर बैठें (Chaitra Navratri 2023 Puja Lal Asan) 
नवरात्रि में पूजा करते समय लाल आसन पर ही बैठे और अगर लाल आसन नहीं है तो कोई भी लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उस पर बैठकर पूजा करें. 

चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती पूजा (Chaitra Navratri 2023 Maa Durga, Maa Laxmi, Maa Saraswati Puja) 
नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी और सरस्वती की पूजा जरूर करनी चाहिए. इन तीनों रूपों की पूजा करने से  मां वैष्णों की पूजा संपन्न मानी जाती है. 

Trending news