Bhiwani News: जेपी दलाल ने आंगनवाड़ी वर्करों को भेंट किए मोबाईल फोन, बोले- लोगों को मिल रहा घर बैठे योजनाओं का लाभ
Advertisement

Bhiwani News: जेपी दलाल ने आंगनवाड़ी वर्करों को भेंट किए मोबाईल फोन, बोले- लोगों को मिल रहा घर बैठे योजनाओं का लाभ

Bhiwani News: जेपी दलाल ने भिवानी में आंगनवाड़ी वर्करों को मोबाईल फोन भेंट किए. वहीं उन्होंने कहा कि सरकार परिवार पहचान पत्र के आधार पर लोगों को योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ दे रही है.

Bhiwani News: जेपी दलाल ने आंगनवाड़ी वर्करों को भेंट किए मोबाईल फोन, बोले- लोगों को मिल रहा घर बैठे योजनाओं का लाभ

Bhiwani News: भिवानी प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गरीब और जरूरतंद व्यक्ति को पारदर्शिता के साथ घर बैठे ही योजनाओं का मिलना ही सुशासन है, जो प्रदेश सरकार लोगों को दे रही है. उन्होंने कहा कि सरकार परिवार पहचान पत्र के आधार पर लोगों को योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ दे रही है.
कृषि मंत्री दलाल सुशासन दिवस के अवसर पर स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में अपना संदेश दे रहे थे. 

इस दौरान पंचकुला से राज्य स्तरीय कार्यक्रम को लाईव जोड़ा गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी प्रदेशवासियों को अपना संदेश दिया. उन्होंने कहा कि आज लाभपात्रों के खातों में सीधे रूप से पैसे भेजे जा रहे हैं और कोई बिचौलिया नहीं है, जबकि पहले लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे. उन्होंने कहा कि वास्तव में लोकतंत्र वही हैं, जब पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे.

ये भी पढ़ें: Paytm Layoffs: नए साल से पहले Paytm ने 1000 लोगों को निकाला, AI का करेंगे प्रयोग!

 

उन्होंने कहा कि सरकार पंडित मदन मोहन मालवीय और भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को सुशासन दिवस के रूप में साकार कर रही है. सरकार की नीतियों से आज हर वर्ग खुश है. उन्होंने कहा कि सरकार ने आमजन की शिकायतों के समाधान के लिए सीएम विंडो जैसी सुविधा प्रदान की है. उन्होंने कहा कि सरकार ने घर पर योजनाओं का लाभ देकर लोगों को जीवन सरल व आसान किया है.

उन्होंने कहा कि आमजन के साथ-साथ विशेषकर किसानों को लेकर सुशासन की बात की जाए तो सरकार ने किसानों की खुशहाली के लिए अनेक नीतियां बनाई हैं. पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी पर गरीब लोगों को ऋण दिया जा रहा है. किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिना गारंटी के एक लाख 60 हजार रुपये तक ऋण दिया जा रहा है.

इस प्रकार बागवानी में पॉलीहाऊस व नेटहाऊस पर 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. सूक्ष्म सिंचाई में 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है, ताकि सिंचाई में कम पानी लगे. फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाओं के तहत किसानों को सात हजार रुपये प्रति एकड़ राशि दी जा रही है. कृषि, पशुपालन,बागवानी तथा मच्छलीपालन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजनाएं लागू की हैं, ताकि किसान परंपरागत खेती को छोड़कर आधुनिक खेती कर सकें.

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने जिला स्तर पर तीन पुरस्कार देकर सम्मानित किया. कृषि मंत्री ने जिला प्रशासन की तरफ से पहला पुरस्कार जीजीएमएस रतेरा के जेबीटी अध्यापक अशोक कुमार 3100 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रुपये के रूप में संयुक्त रूप से बीडीपीओ भिवानी सोमबीर कादयान और ग्राम सचिव संजेश और तीसरा पुरस्कार 11000 रुपये के रूप में एसडीएम कार्यालय के सहायक कृष्ण कुमार को प्रदान किया. दलाल ने कहा कि यह पुरस्कार अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को निष्ठा व लग्न से कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा.

आंगनवाड़ी वर्करों को भेंट किए मोबाईल फोन
कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री दलाल ने सरकार की विशेष योजना के तहत आंगनवाड़ी वर्कर अर्चना, अनीता, राजबाला, बबीता, सरोज कुमारी, रचना, सुनीता, निशा, ऊषा, ललीता, पूनम कुमारी, पिंकी, अनीता, सोनिया, सुदेश, शारदा, राजबाला, ऊषा देवी, सीमा रानी, बलजीत कौर को मोबाईन फोन भेंट किए.

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री मनोहर लाल पंचकुला कार्यक्रम के माध्यम से अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे सुशासन के लक्ष्य को पूरा करने में अपना पूर्ण योगदान दें. जनसेवा व जनहित ही सरकार का उदेश्य है. उन्होंने कहा कि नशे की प्रवृति को रोकने को लेकर सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी जरूरी है. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को जड़मूल से समाप्त करना है, क्योंकि भ्रष्टाचार का असर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति पर पड़ता है. उन्होंने कहा कि हमें मन में सेवा करने का व्रत लेना है. 

Input: Naveen Sharma

Trending news