भिवानी के हुड्डा पार्क को मिलेगा जीवनदान, टूट-फूट होगी दुरुस्त, बढेगी हरियाली
Advertisement

भिवानी के हुड्डा पार्क को मिलेगा जीवनदान, टूट-फूट होगी दुरुस्त, बढेगी हरियाली

विधायक घनश्याम सर्राफ ने हुड्डा पार्क का किया निरीक्षण, बोले- पार्क में जिस भी चीज की कमी महसूस हुई. उस कमी को पूरा करवाने के लिए हुड्डा के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है. टूट-फूट व अन्य सुविधाओं के लिए अधिकारी बजट बनाकर मुख्यालय भेजे. ताकि वे उन सभी प्रस्तावों को पारित करवाकर बजट मंगवाएंगे. ताकि पार्क को ओर सुंदर बनाया जा सके.

भिवानी के हुड्डा पार्क को मिलेगा जीवनदान, टूट-फूट होगी दुरुस्त, बढेगी हरियाली

भिवानीः बीते गुरुवार को विधायक घनश्याम सर्राफ ने हुड्डा (शहरी विकास प्राधिकरण) के अधिकारियों को साथ लेकर हुडडा पार्क का निरीक्षण किया. पार्क में थोड़ी बहुत दिवारों व रेंलिग की टूट-फूट देखी. साथ ही विधायक ने हुडडा विभाग के अधिकारियों को पार्क के दुरुस्तीकरण व हरियाली बढाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाने का आह्वान किया. ताकि पार्क की हरियाली तो बढाई जा सके, साथ ही पेड़ पौधों की अधिकता के चलते ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ाया जा सके. इस दौरान विधायक के साथ हुड्डा विभाग के अनेक अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे.

विधायक घनश्याम सर्राफ हुड्डा पार्क पहुंचे और विधायक ने वहां पर सैर सपाटे के लिए पहुंचे लोगों से बातचीत की और उनसे पार्क में की व्यवस्थाओं की जानकारी ली. इस दौरान विधायक ने पूरे पार्क का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पार्क की एक दो जगहों से जर्जर दिवार भी हुड्डा के अधिकारियों को दिखाई और उस दिवार व अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए. ताकि पार्क को ओर भी ज्यादा सुंदर बनाया जा सके. इस दौरान विधायक घनश्याम सर्राफ ने पार्क में एक पौधा भी रोपित किया और कहा कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर ही पर्यावरण में ऑक्सीजन के लेवल को बढाया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः बेघर परिवारों का केजरीवाल ने थामा हाथ, इन प्रस्तावों को दी मंजूरी, DDA के फैसले को बताया गलत

फरवरी व जुलाई माह में पौधारोपित करने का सबसे उत्तम समय

बताया जाता है कि साल में पौधे दो बार ज्यादा रोपित किए जाते है. पहले फरवरी माह में और दूसरे जुलाई माह में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाते है. क्योंकि इन दोनों महीनों में पौधे रोपित करने के बाद वे तुरंत जड़ पकड़ लेते है. फरवरी माह में पहले से लगाए गए पौधों पर भी पतझड़ के बाद फिर से टहनियां फूटने लगती है. अगर इस वक्त नया पौधा लगाया जाता है तो वे मौसम में गर्माहट बढने के साथ-साथ उक्त पौधे में भी फुटाव होने लगता है. जुलाई माह में बारिश का मौसम होता है.

उन्होंने कहा कि उस वक्त मौसम में ज्यादा नमी होती है. ज्यादा नमी के चलते पौधे में फुटाव के लिए जितनी नमी व वातावरण में गर्मी व धूप चाहिए वह मिल जाती है. यह स्थिति फरवरी माह की है. इस वक्त ज्यादा गर्मी न होने की वजह से वातावरण में पर्याप्त नमी होती है, जिसके चलते पौधे के फुटाव में कोई परेशानी नहीं होती.

ये भी पढ़ेंः कृषि विभाग ने प्राइवेट डीलर्स की दुकानों किया बंद, किसान आसानी से ले सकते हैं पैक्स केंद्र से खाद

क्या कहते है हुड्डा अधिकारी

हुड्डा प्रशासक व बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि आज विधायक घनश्याम सर्राफ व उन्होंने पार्क का निरीक्षण किया है. पार्क में ओर ज्यादा हरियाली बढे. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम सभी को इस वक्त एक एक पौधा जरूर लगाना चाहिए. क्योंकि पौधे जीवन का आधार है. ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर ही ऑक्सीजन के स्त्रोत को बढाया जा सकता है.

वहीं विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि आज उन्होंने हुड्डा पार्क का निरीक्षण किया है और पार्क में जिस भी चीज की कमी महसूस हुई. उस कमी को पूरा करवाने के लिए हुड्डा के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है. टूट-फूट व अन्य सुविधाओं के लिए अधिकारी बजट बनाकर मुख्यालय भेजे. ताकि वे उन सभी प्रस्तावों को पारित करवाकर बजट मंगवाएंगे. ताकि पार्क को ओर सुंदर बनाया जा सके.  उन्होंने लोगों से पार्क में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाने का आह्वान किया.

(इनपुटः नवीन शर्मा)

Trending news