Delhi Tourism: दिल्ली में घूमने के लिए के बेस्ट हैं ये जगह, जानें और आज ही करें विजिट
Advertisement

Delhi Tourism: दिल्ली में घूमने के लिए के बेस्ट हैं ये जगह, जानें और आज ही करें विजिट

Delhi Tourist Places: कुतुब मिनार और लोटस टेंपल में रोजाना हजारों की तादाद में देश के कोने-कोने से पर्यटक साथ हीं बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी आते हैं. कुतुबमीनार साउथ दिल्ली के महरौली में स्थित है. वहीं लोटस टेंपल कालकाजी में स्थित है. जानें इनका इतिहास.

Delhi Tourism: दिल्ली में घूमने के लिए के बेस्ट हैं ये जगह, जानें और आज ही करें विजिट

Best Places to Travel in Delhi: दिल्ली ऐतिहास पर्यटक स्थलों की धरोहर है, यहां कई प्रमुख पर्यटन स्थल और ऐतिहासिक धरोहर हैं, जहां लोग घुमना पंसद करते हैं. इनमें से ही एक हैं कुतुबमीनार और कमल मंदिर यानि लोटस टेंपल

इन जगहों पर रोजाना हजारों की तादाद में देश के कोने-कोने से पर्यटक साथ हीं बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी आते हैं. कुतुबमीनार साउथ दिल्ली के महरौली में स्थित है. यहां आने के लिए बस ऑटो या फिर टैक्सी से आया जा सकता है. साथ हीं अगर आप मेट्रो से आते हैं तो कुतुबमीनार मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर है.

आपको बता दें कुतुबमीनार का निर्माण दिल्ली के प्रथम मुस्लिम शाशक कुतुबुद्दीन ऐबक ने सन् 1193 में बनवाना शुरू किया. उस समय इसका आधार हीं बनवा पाए थे. बाद में उसके उत्तराधिकारी इलतुत्मीश ने इसकी तीन मंजिलों को बनवाया और फिर सन् 1368 में फिरोजशाह तुगलक ने पांचवी और अंतिम मंजिल बनवाई. आपको बता दें जब कुतुबमीनार बनकर तैयार हुआ था. उस समय दिल्ली में सबसे ऊंची इमारत यही थी.

ये भी पढ़ें: Dwarka Baoli: द्वारका में है 300-400 साल पुरानी बावली, जहां से इस गांव को मिलता था पीने का पानी

ये भी पढ़ें: Friendship Day 2023: जानें कौन हैं वो जिनकी दोस्ती कृष्ण-सुदामा की तरह रही प्रचलित, जिनकी मित्रता की जाती है मिसाल

 

 

 

वहीं कालकाजी स्थित लोटस टेंपल है. यहां मेट्रो से आसानी से आया जा सकता है. आपको बता दें कि रविवार को लोटस टेंपल देखने के लिए लोगों की लंबी कतार खड़ी दिखी. जो कि कमल मंदिर से तकरीबन 500 मीटर दूर तक दिखाई दे रही थी. जहां पर्यटक लंबी कतार में लगकर एंट्री गेट तक पहुंच रहे हैं और लोटस टेंपल का दीदार कर रहे. वहीं लोटस टेंपल घूमने आए पर्यटकों ने बताया कि हम लोग सिर्फ दिल्ली में लोटस टेंपल के बारे में सुने थे. तभी आज लोटस टेंपल घूमने के लिए पहुंचे हैं. हमें बहुत खुशी हो रही है कि जिसके बारे में सुने थे और पढ़ें थे उसे आज देखने का मौका मिल रहा है.

साथ ही लोगों ने कहा कि अभी तक हमने अंदर से लोटस टेंपल को नहीं देखा है, इसलिए ज्यादा एक्साइटमेंट है. अब देखने के बाद ही पता ही चलेगा कि आखिर क्या खास है. हम आपको बता दें लोटस टेंपल को देखने के लिए देश-विदेश से रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और लोटस टेंपल को देखने का आनंद लेते हैं. वहीं पर्यटकों के लोटस टेंपल पर पहुंचने से यहां के लोगों को रोजगार भी मिला हुआ है.

INPUT: MUKESH SINGH, HARI KISHOR SAH

Trending news