Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलकों के ये 5 फायदे जानने के बाद फेंकने से पहले सोचेंगे दो बार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1698787

Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलकों के ये 5 फायदे जानने के बाद फेंकने से पहले सोचेंगे दो बार

Lemon Peel health Benefits: नींबू के साथ उसके छिलके भी हमें कई तरह के फायदा देते हैं. इससे वजन घटने, दांतों से संबंधित परेशानी, अचार बनाने के साथ कई तरह से मददगार साबित हो सकता है. 

Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलकों के ये 5 फायदे जानने के बाद फेंकने से पहले सोचेंगे दो बार

Lemon Peel Benefits: नींबू (lemon) एक ऐसा फल है जिसके कई फायदे होते हैं. नींबू हर मौसम में पाया जाता है. गर्मी में नींबू का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर को कई तरह से फायदे देता है. आपको बता दें कि नींबू के साथ उसका छिलका भी बहुत लाभकारी होता है. शरीरे के साथ स्किन, खाने, वजन कम करने या दांतों का पीलापन दूर करने में मददगार है. आइए इसके फायदे के बारे में जानते हैं.  

Quick weight Loss Tips: नींबू की तरह ही उसके छिलके का सेवन करने से वजन आसानी से कम होता है. छिलके को धूप में सुखाकर उसको पीस ले और फिर उस पाउडर को रोजाना सुबह पानी के साथ एक चम्मच लें. इससे जल्द ही शरीर की चर्बी घटने लगेगी. इससे वजन कंट्रोल भी रहता है. 

Teeth Whiteness Tips: नींबू के छिलके के पाउडर से दांतों से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. इससे मंजन करने पर दांतों में दर्द, पीलापन, पायरीया, मसूड़ों से खून आना, मसूड़ो का फूलना जैसी समस्या से निजात मिल जाता है. 

Lemon Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने के कई फायदे होते हैं. इससे स्किन, वेट लॉस जैसी परेशानी का समाधान मिल जाता है. उसी तरह ग्रीन टी का फायदा बढ़ाने के लिए नींबू के छिलके को लंबे समय से लिए फ्रिज में स्टोर करके रखें और फिर ग्रीन टी में डालकर पिए. इससे शरीर को कई तरह से लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Best Street Food: इन जगहों पर लगी रहती है खाने वालों की भीड़, जहां मिलता है दिल्ली का फेमस स्ट्रीट फूड

Lemon Peel Achaar Recipe: नींबू के साथ नींबू के छिलके का भी आचार बनाया जा सकता है. इसका खट्टा मिठा अचार बनाया जा सकता है, जिसको लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. 

Skincare Tips: नींबू के छिलके को शरीर के  ज्यादा डार्क हिस्सों जैसे कोहनी, गुठना, गर्दन पर इससे मालिश करके कालापन दूर किया जा सकता है. साथ ही नींबू को नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से शरीर के किसी भी तरह की स्मेल नहीं आएगी. वहीं जिनको पसीने ज्यादा आते हैं उसकी बदबू से आप परेशान हैं तो छिलके को अपने अंडरआर्म्स में रगड़ सकते हैं. ऐसा करने से बदबू नहीं आएगी.

Heart Diseases Benefits: नींबू के छिलके में फ्लेवोनॉयड्स, विटामिन सी और पेक्टिन होते हैं, जो खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और हृदय रोग होने की संभावना को कम करता है. 

Trending news