Delhi News: G20 समिट खत्म होने के बाद भी दिल्ली की सुंदरता रहेगी बरकरार, NDMC ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

Delhi News: G20 समिट खत्म होने के बाद भी दिल्ली की सुंदरता रहेगी बरकरार, NDMC ने लिया ये बड़ा फैसला

Delhi News: G20 समिट के खत्म होने के बाद दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने गमले और फाउंटेन की सुरक्षा के लिए समिति बनाई है, दो कार्यकारी इंजीनियर इनकी देखरेख करेंगे. 

Delhi News: G20 समिट खत्म होने के बाद भी दिल्ली की सुंदरता रहेगी बरकरार, NDMC ने लिया ये बड़ा फैसला

Delhi News: राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया था. अलग-अलग जगहों पर साफ-सफाई के साथ ही गमले और फाउंटेन भी लगाए गए थे. अब G20 समिट के खत्म होने के बाद दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने गमले और फाउंटेन की सुरक्षा के लिए समिति बनाई है, दो कार्यकारी इंजीनियर इनकी देखरेख करेंगे. यह जानकारी NDMC के उपाध्यक्ष द्वारा दी गई.  

NDMC के उपाध्यक्ष ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिणी में स्थित 35 फव्वारे और उत्तर में स्थित 35 फव्वारे, जो मुख्य रूप से G20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए स्थापित किए गए थे. अब दो अलग-अलग कार्यकारी इंजीनियर की सतर्क देखभाल में हैं. इन इंजीनियर्स को प्रतिष्ठित फव्वारों के उचित रखरखाव और कार्यक्षमता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. एनडीएमसी ने नई दिल्ली की अलग-अलग जगहों में G20 समिट के दौरान लगाई गई चीजों को संरक्षित करने के लिए ये फैसला लिया है. इसके साथ ही इन फव्वारों के लिए वार्षिक रखरखाव अनुबंध को भी नवीनीकृत किया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिल्ली के इस पार्क की खूबसूरती बढ़ा रहा म्यूजिकल फाउंटेन, फ्री में भी देख सकते हैं शो

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने जी20 समिट के दौरान सौंदर्यीकरण के उद्देश्य से विभिन्न स्थानों पर 1 लाख से अधिक गमले वाले पौधे लगाए हैं. बागवानी विभाग द्वारा सावधानीपूर्वक देखभाल किए गए इन पौधों ने न केवल शहर की हरियाली को बढ़ाया है. इन पौधों को फिलहाल उनकी जगह से नहीं उठाया जाएगा और उनकी देखभाल के लिए 30-35 सिक्योरिटी गार्ड भी लगाए गए हैं.

NDMC के उपाध्यक्ष ने यह भी बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 441 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं और इन्हें कमांड और कंट्रोल सेंटर के माध्यम से एकीकृत किया गया है. ये सीसीटीवी कैमरे एनडीएमसी सेवाओं के सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं. 

G20 से संबंधित सभी परियोजनाओं और पहलों की देखरेख और निगरानी के लिए, NDMC ने एक उच्च-स्तरीय समिति भी बनाई है, यह समिति जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान किए गए कार्यों के निरंतर रखरखाव और उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

NDMC के उपाध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि ये सभी प्रयास नई दिल्ली की सुंदरता और भव्यता को संरक्षित करने के लिए लिए जा रहे हैं.  इस समिति का गठन करके और रखरखाव अनुबंधों का विस्तार करके, एनडीएमसी का लक्ष्य शहर के बुनियादी ढांचे और सौंदर्यीकरण को बनाए रखना है. 

इसके साथ ही NDMC के उपाध्यक्ष ने बिजली चोरी की घटनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र के अंदर बिजली चोरी की कोई घटना रिपोर्ट नहीं की गई है, जो एक सुरक्षित और कुशल वातावरण बनाए रखने के लिए परिषद के समर्पण को दिखाता है.

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी अपने निवासियों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न पहलों के माध्यम से शहर की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने के लिए समर्पित है. इसके साथ ही दिल्लीवासियों से भी जी20 शिखर सम्मेलन से संबंधित सौंदर्यीकरण कार्यों को बनाए रखने में एनडीएमसी के साथ सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि एनडीएमसी दिल्ली की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने के लिए लगन से काम कर रही है और इस समिति का गठन उसकी निरंतर प्रतिबद्धता का एक प्रमुख उदाहरण है.

Trending news