Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन घर में लेकर आएंगे ये सामान तो खुल जाएंगे किस्मत के ताले
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन घर में लेकर आएंगे ये सामान तो खुल जाएंगे किस्मत के ताले

भारत के कई हिस्सों में बसंत पंचमी का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है और इस बार यह तिथि 26 जनवरी 2023 (Republic Day 2023) को पड़ रही है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है.

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन घर में लेकर आएंगे ये सामान तो खुल जाएंगे किस्मत के ताले

Basant Panchami 2023: भारत के कई हिस्सों में बसंत पंचमी का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है और इस बार यह तिथि 26 जनवरी 2023 (Republic Day 2023) को पड़ रही है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि उनका विधि-विधान से पूजन करने से ज्ञान, बुद्धि और संगीत के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है. ऐसी मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन कुछ चीजों को घर लाने से शुभ होता है. आइए इन चीजों के बारे में जानते हैं .

विवाह से जुड़ा सामान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भगवान शिव और मां पार्वती के विवाह से पहले उनका तिलक हुआ था. इसलिए इस दिन शादी से जुड़ा सामान खरीदा जाना बेहद ही शुभ माना जाता है. 

पीले फूलों की माला
बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का खास महत्व होता है. ऐसा कहा जाता है कि मां पार्वती को पीला रंग अतिप्रिय है और इस दिन अगर उन्हें पीले रंग के फूलों की माला अर्पित करने से मां प्रसन्न होती हैं. इसलिए बसंत पंचमी के दिन पूजा से पूर्व पीले रंग के फूलों की माला घर में अवश्य लेकर आएं.और इस दिन पीले रंग के कपड़े भी पहनने चाहिए. 

ये भी पढ़ें: February Bank Holiday: फरवरी में 28 में से 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, जरूरी काम पड़ने पर इस तरह निपटाएं काम

मोर पंख

बसंत पंचमी के दिन मोर पंख को घर में लाना बेहद ही शुभ माना जाता है. मोर पंख को घर की पूर्व दिशा में लगाया जाए तो ये बहुत फलदायी माना जाता है. मोर पंख को ड्राइंग रूम या घर के मेन गेट पर भी लगाया जा सकता है. मोर पंख का घर में होने से बच्चों पर मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है और बूरी नजर दूर रहती है.

मां सरस्वती की प्रतिमा
बसंत पचंमी के दिन मां सरस्वती का पूजन की जाती है. इस दिन आप घर में मां सरस्वती की प्रतिमा या फोटो लाना शुभ माना जाता है. इस

वाहन
यदि आप वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो बसंत पंचमी का दिन बहुत शुभ है. इस दिन नया वाहन खरीदकर लाना अच्छा माना जाता है और वाहन शुभ परिणाम देता है. इसलिए नया वाहन खरीदने के लिए बसंत पंचमी के दिन चुन सकते हैं.

Trending news