अमित शाह ने दी हरियाणा के सीएम को शाबाशी, मनोहर लाल के नेतृत्व में बड़ा बदलाव आया
Advertisement

अमित शाह ने दी हरियाणा के सीएम को शाबाशी, मनोहर लाल के नेतृत्व में बड़ा बदलाव आया

आज हरियाणा देश का संपूर्ण रूप से पढ़ी लिखी पंचायतों वाला सबसे पहला और एकमात्र प्रदेश बन गया है. इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बधाई दी. इसी के साथ प्रदेश को धूंआ मुक्त बनाने, ओडीएफ फ्री करने जैसे इनीशिएटिव के लिए भी प्रदेश सरकार की सराहना की.

अमित शाह ने दी हरियाणा के सीएम को शाबाशी, मनोहर लाल के नेतृत्व में बड़ा बदलाव आया

चंडीगढ़ः केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार की मुक्त कंठ से न केवल प्रशंसा की बल्कि विस्तार से सरकार की उप‌लब्धियों को गिनवाने का काम किया. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने सरकार की लोकप्रिय योजनाओं के साथ-साथ जनहितैशी फैसलों को लेने के लिए भी मुख्यमंत्री की सराहना की.

तमाम विरोधों के बावजूद मुख्यमंत्री द्वारा पढ़ी-लिखी पंचायतों का चयन आज देश में अपनी तरह का अनूठा उदाहरण है. आज हरियाणा देश का संपूर्ण रूप से पढ़ी लिखी पंचायतों वाला सबसे पहला और एकमात्र प्रदेश बन गया है. इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बधाई दी. इसी के साथ प्रदेश को धूंआ मुक्त बनाने, ओडीएफ फ्री करने जैसे इनीशिएटिव के लिए भी प्रदेश सरकार की सराहना की.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में फिर सामने आया श्रद्धा जैसा हत्याकांड, 3 दिन फ्रीजर में छुपाकर रखा लड़की का शव

राज्य सरकार ने हर घर में गैस का चूल्हा पहुंचाकर हरियाणा को धुआं मुक्त बनाने का काम किया. इसके अलावा, हर घर में शौचालय बनवा कर और सर्वाधिक ओडीएफ प्लस गांव अगर किसी एक राज्य में हैं तो वे केवल हरियाणा में हैं. इसका सारा श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाता है. अमित शाह ने कहा कि राज्य सरकार ने जहां हरियाणा को आदर्श राज्य बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णयों को लागू किया, वहीं प्रदेश को विकास के शिखर पर पहुंचाने का काम भी किया है.

उन्होंने कहा कि आज हरियाणा की मैन्युफैक्चर विकास दर 10 प्रतिशत है, जिन राज्यों का इंडस्ट्री बैकग्राउंड था उसको भी हरियाणा ने पीछे छोड़ा है. देश की 6.5 प्रतिशत मैन्युफैक्चरिंग विकास दर के मुकाबले हरियाणा 10 प्रतिशत विकास दर पर खड़ा है, यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. साथ ही, हरियाणा सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर निर्यातक बनने की ओर अग्रसर है.  स्टार्टअप में भी 4119 स्टार्टअप को रजिस्ट्रेशन कर हरियाणा आगे निकल रहा है.

Trending news