Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया के इन उपायों से भर जाएगा भंडार, सालभर होगी 'धनवर्षा'
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1656219

Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया के इन उपायों से भर जाएगा भंडार, सालभर होगी 'धनवर्षा'

Akshaya Tritiya 2023 Date: अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने के साथ ही आप कुछ उपायों को आजमाकर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया के इन उपायों से भर जाएगा भंडार, सालभर होगी 'धनवर्षा'

Akshaya Tritiya 2023 Date: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन सोना खरीदने का विशेष महत्व माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है. अक्षय तृतीया को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, इस साल 22 अप्रैल को यह पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सोना खरीदने के साथ ही आप कुछ उपायों को आजमाकर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

अक्षय तृतीया डेट (Akshaya Tritiya 2023 Date)- 22 अप्रैल 2023

तृतीया तिथि 22 अप्रैल सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू होगी और 23 अप्रैल सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगी. 

पूजा का शुभ मुहूर्त - 22 अप्रैल सुबह 7 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक.

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर बन रहे 6 खास संयोग, इस एक चीज की खरीदारी से सालभर होगी 'धनवर्षा'

अक्षय तृतीया के उपाय (Akshaya Tritiya 2023 Upay)

माता लक्ष्मी का पूजन
अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी के पूजन का विशेष महत्व माना जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि घर में साल भर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रही तो अक्षय तृतीया के दिन विधि-विधान के साथ माता की पूजा करें और फिर कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. अगर किसी कारण की वजह से आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो माला लेकर माता लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से साल भर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. 

श्री यंत्र का पूजन
माता लक्ष्मी को श्री यंत्र अत्याधिक प्रिय है. अगर कड़ी मेहनत करने के बाद भी आप पैसे नहीं कमा पा रहे हैं या फिर आपके घर में पैसों की किल्लत बनी रहती है तो आप अक्षय तृतीया के दिन अपने घर में श्री यंत्र स्थापित करें. विधि-विधान के साथ श्री यंत्र का पूजन करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी.

एकाक्षी नारियल
अक्षय तृतीया के दिन पूजा के स्थन पर एकाक्षी नारियल को स्थापित करने से सालभर घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

पितरों को प्रसन्न करने के लिए
अक्षय तृतीया के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए दान करने का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन आप पंखा, खड़ाऊं, छाता, सत्तू, फल और घी का दान कर सकते हैं, इससे आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा. 

सोना खरीदना
अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विशेष महत्व माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है और उनकी कृपा बनी रहती है. आप माता लक्ष्मी की चरण पादुका खरीदकर घर ला सकते हैं. माता की चरण पादुका का पूजन करने से उनकी विशेश कृपा प्राप्त होती है. 

सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त 
22 अप्रैल 2023 सुबह 07 बजकर 49 मिनट से 23 अप्रैल सुबह 7 बजकर 47 मिनट तक.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news