कृषि विभाग ने प्राइवेट डीलर्स की दुकानों किया बंद, किसान आसानी से ले सकते हैं पैक्स केंद्र से खाद
Advertisement

कृषि विभाग ने प्राइवेट डीलर्स की दुकानों किया बंद, किसान आसानी से ले सकते हैं पैक्स केंद्र से खाद

यमुनानगर के कृषि विभाग को लगातार शिकायते मिल रही थी कि किसानों का खाद फैक्ट्रियों में अवैध रूप से सप्लाई किया जा रहा है, जिसके चलते कृषि विभाग ने 2 महीने के लिए प्राइवेट डीलर्स की दुकानों पर ताला लगा दिया. किसानों के लिए पैक्स में खाद की व्यवस्था की गई है, पैक्स में पर्याप्त मात्रा में किसानों के लिए प्रयाप्त मात्रा में खाद की उपलब्ध की गई है.

कृषि विभाग ने प्राइवेट डीलर्स की दुकानों किया बंद, किसान आसानी से ले सकते हैं पैक्स केंद्र से खाद

यमुनानगरः यमुनानगर मे बड़ी मात्रा में प्लाईवुड इंडस्ट्री होने के कारण किसानों का खाद सप्लाई को चिपकाने के लिए फैक्ट्रियों में सप्लाई होने की शिकायते समय-समय पर सामने आती रहती है. इसी को लेकर यमुनानगर कृषि विभाग ने 4 दिसंबर से प्राइवेट खाद डीलर्स को कृषि यूरिया की सप्लाई को रोका गया था. किसानों की खाद की आपूर्ति पैक्स यानि कृषि शाखा सहयोग समिति के माध्यम से सुनिश्चित की गई थी, जिले में 107 पैक्स सेल्स काउंटर है. जहां 3344 मिट्रिक टन कृषि यूरिया व 6347 मिट्रिक टन डीएपि उपलब्ध है.

कृषि यूरिया की कालाबाजारी को रोकने व इसके औद्योगिक इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिए कृषि विभाग समय-समय पर कार्यवाही भी अमल में लाता रहा है. कृषि विभाग के एसडीओ राकेश पोरिया ने कहा विभाग को शिकायते मिल रही थी कि किसानों का खाद औद्योगिक इकाईयों प्लाईवुड फैक्ट्री में अवैध रूप से सप्लाई किया जा रहा है, जिसके बाद जिला उपायुक्त राहुल हुड्डा के निर्देश पर टीम का गठन कर खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए अहम कदम उठाया गया.

ये भी पढ़ेंः सड़कों पर घूम रहे छुट्टा पशु सरकार के खोखले दावों की खोल रहे हैं पोल, 5 साल में इतने लोग गंवा चुके हैं जान

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने प्राइवेट डिलर्स को कृषि विभाग की सप्लाई को 2 महीने से बंद करवाया गया है. वहीं, औद्योगिक इकाईयों में भी समय-समय पर चेकिंग अभियान चला कर कृषि खाद की कालाबाजारी को रोका गया व किसानों को जिले में खाद की  उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी अहम कदम उठाये गए है. वहीं पैक्स सेंटर पर मौजूद फिल्ड ऑफिसर कमल राणा ने कहा कि पैक्स सेंटर पर कृषि खाद व डीएपी की प्रयाप्त मात्रा उपलब्ध है व जिले के 107 पेक्स काउंटर से ग्रामीण क्षेत्र तक हर किसान को खाद उपलब्ध करवाया जा रहा है. हर किसान पैक्स सेंटर से जुड़ा है व निर्धारित दामों पर खाद पैक्स से ले सकता है.

(इनपुटः कुलवंत सिंह)

Trending news