AAP ने सांसद संदीप पाठक को बनाया राष्ट्रीय महासचिव, गुजरात-पंजाब के थे चुनाव प्रभारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1483707

AAP ने सांसद संदीप पाठक को बनाया राष्ट्रीय महासचिव, गुजरात-पंजाब के थे चुनाव प्रभारी

संदीप पाठक को AAP का चाणक्य भी कहा जाता है. उन्होंने पंजाब और गुजरात में पार्टी के ग्राफ बढ़ाने का काम किया. पंजाब में बेहतरीन जीत मिलने पर अरविंद केजरीवाल ने उन्हें राज्यसभा सांसद बनाया था.

गुजरात प्रभारी थे सांसद संदीप पाठक

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी में संदीप पाठक (Sandeep Pathak) को बड़ी जिम्म्दारी दी है. आज उन्हें राष्ट्रीय संगठन मंत्री का दर्जा दिया है. पार्टी पंजाब और गुजरात की सफलता के बाद उन्हें राष्ट्रीय संगठन मंत्री बनाया है. संदीप पाठक पंजाब और गुजरात में पार्टी प्रभारी थे. उनके नेतृत्व में पार्टी ने पंजाब में रिकॉर्ड जीत हासिल की. जबकि गुजरात में पहली बार में बढ़िया प्रदर्शन किया. संदीप पाठक गुजरात में चुनाव प्रभारी थे. जहां पार्टी ने 5 सीटें अपने नाम की है. इसी से पार्टी ने उनका कद बड़ा किया है. 2024 की तैयारी को लेकर पार्टी उन्हें राष्ट्रीय संगठन मंत्री (राष्ट्रीय महासचिव संगठन) बनाया है. इससे पहले पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा था.

उनकी नियुक्ति को आप संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal News) ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने डॉक्टर संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री (राष्ट्रीय महासचिव संगठन) के रूप में नियुक्त किया है. वे पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के स्थायी आमंत्रित सदस्य भी होंगे. 

गुजरात में मिला बढ़िया रिस्पॉन्स
आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनावों (Gujarat Vidhansabha Chunav Prabhari) में 182 सीटों में से केवल पांच सीटें जीती थीं, लेकिन पार्टी को पहले ही प्रयास में 13 फीसदी वोट शेयर मिला है. इस प्रदर्शन पर दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा था कि आप ने ज्यादा सीटें नहीं जीती हैं, लेकिन पार्टी को मिले वोटों ने पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिला दिया है. 

अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
पाठक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में ऊर्जा विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसर हैं. पंजाब में प्रचंड जीत पर उन्हें पार्टी ने राज्यसभा भेजा था. आप के राष्ट्रीय गुजरात में भी उनके काम को देखते हुए पार्टी ने राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है. इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने उन्हें बधाई दी और नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं दीं. केजरीवाल ने कहा, “मैं डॉ. संदीप पाठक को बधाई देता हूं और उनकी नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं देता हूं. हमें देश के कोने-कोने में आप का संगठन बनाना है.” यह घोषणा 18 दिसंबर को होने वाली आप की राष्ट्रीय परिषद की बैठक से पहले की गई.

ये भी पढ़ें- MCD और Gujarat के बाद 2024 पर AAP की नजरें, 18 को बुलाई राष्ट्रीय परिषद की बैठक

कौन हैं संदीप पाठक ( Who Is Sandeep Pathak)
संदीप पाठक मूलत: छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं. उनका जन्म  लोरमी में 4 अक्टूबर 1979 को हुआ है. लोरमी के प्राइमरी स्कूल में उन्होंने पढ़ाई की. इसके बाद बिलासपुर में अपनी बुआ के यहां चले गए. जहां 6वीं से आगे पढ़ाई की है. बिलासपुर के बाद फिर हैदराबाद गए. यहां से कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने चले गए. वहां से लौटकर दिल्ली आईआईटी में सिलेक्शन हुआ. इसके बाद केजरीवाल से दोस्ती हुई. फिर आप जॉइन किया. उन्होंने पंजाब में AAP को प्रचंड जीत दिलाई. पार्टी में उन्हें चाणक्य कहा जाता है.

43 रिसर्च पेपर प्रकाशित कर चुके
प्रो. संदीप अब तक 43 रिसर्च पेपर प्रकाशित कर चुके हैं. 2011 से लेकर 2021 तक उन्होंने 490 शोध कार्यों में सहायक लेखक के रूप में काम किया. 2015 में सबसे ज्यादा 10 शोध प्रकाशित हुए, जबकि 2021 में प्रो. पाठक ने चार शोध पत्र प्रकाशित करवाए.

Trending news