First Time Voter

भारत में 18 साल से अधिक उम्र के बाद वोट डालने का अधिकार मिलता है. अगर आप एक ऐसे वोटर हैं जो पहली बार वोट डालने जा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. पहली बार वोट डालने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.

Process of Voting

मतदान के दिन लोगों को छुट्टी मिलती है ताकि उन्हें वोट डालने में सुविधा हो. हालांकि, इसे छुट्टी का दिन मानने की बजाय मतदान का दिन माना जाना चाहिए. मतदान गुप्त रूप से होता है और पोलिंग बूथ में किसी भी तरह के गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होती. आप मोबाइल फोन, कैमरा, इयरफोन, हेडफोन, और स्मार्ट वॉच जैसे गैजेट नहीं ले सकते.

Polling Process

मतदान के लिए घर से निकलने से पहले अपने पोलिंग बूथ का पता कर लेना बेहतर होता है. इसके लिए आप चुनाव आयोग की वेबसाइट voters.eci.gov.in पर जाकर मदद ले सकते हैं. आप हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं.

Lok Sabha Election

मतदान केंद्र पर यह जांच की जाती है कि वोट देने वाला व्यक्ति वही है जिसका नाम मतदाता सूची में है. इसके लिए पहचान पत्र का उपयोग किया जाता है, जिसे आपको दिखाना होगा. अगर आप वोट डालने जा रहे हैं, तो अपना पहचान पत्र साथ ले जाएं. आप निम्नलिखित पहचान पत्रों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं.

This Document is Necessary for Voting

वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, UDID (यूनिक डिसेबिलिटी आईडी) कार्ड, सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाक ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, पेंशन दस्तावेज और मनरेगा जॉब कार्ड आदि कार्ड मतदान के लिए जरूरी है.

Bihar Election

सबसे पहले मतदान केंद्र के बाहर लाइन में लगना होगा. जब आपकी बारी आएगी, पोलिंग ऑफिसर आपके नाम को वोटर लिस्ट में देखेंगे. फिर आपको पहचान पत्र देखेंगे. आपकी उंगली पर अमिट स्याही लगाई जाएगी और फिर आपको एक स्लीप दिया जाएगा और सिग्नेचर लिया जाएगा. फिर आपको दूसरे टेबल पर जाना होगा. यहां, मतदान अधिकारी आपसे स्लीप लेंगे और जांच करेंगे कि आपकी उंगली पर स्याही लगी है या नहीं. इसके बाद आपको वोट डालने के लिए ईवीएम के पास भेजा जाएगा.

Election Commission of India

जब आप ईवीएम के पास जाएंगे, तो तीसरे चुनाव अधिकारी आपको बैलेट यूनिट में वोट डालने के लिए सहायक बनाएंगे. जब यह होगा, तो 'रेडी' लाइट जलेगी. आपको बैलेट यूनिट में दिए गए उम्मीदवारों के नाम और उनके चुनावी चिह्नों को देखना होगा. फिर आपको अपने पसंदीदा उम्मीदवार के सामने दिए गए बटन को दबाना होगा. जब यह होगा, तो आपका वोट दर्ज हो जाएगा और आपके पसंद के उम्मीदवार के नाम के सामने लाल रंग का बल्ब जलेगा. उसके साथ ही, 'बीप' की आवाज सुनाई देगी. इससे पता चलेगा कि आपने वोट डाल दिया है. बैलेट यूनिट से लगे VVPAT से एक स्लिप प्रिंट होगा, जिससे आपको पता चलेगा कि आपका वोट किस प्रत्याशी को दिया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story