Lok Sabha Election 2024: कौन हैं लवली आनंद, जिनको नीतीश कुमार ने शिवहर से दिया टिकट?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2174959

Lok Sabha Election 2024: कौन हैं लवली आनंद, जिनको नीतीश कुमार ने शिवहर से दिया टिकट?

Who is Lovely Anand: लवली आनंद ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सत्येन्द्र नारायण सिन्हा की पत्नी किशोरी सिन्हा को हराया था. साल 1994 उत्तर बिहार के वैशाली निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा उपचुनाव जीत था. उन्होंने साल 1996 का चुनाव नहीं लड़ा और 1999 का चुनाव दोबारा जीतने में असफल रहीं. 

लवली आनंद लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

Who is Lovely Anand: बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी सियासी दलों ने पुराने और नए चेहरों को मौका दिया है. वहीं, जदयू ने चार नए प्रत्याशियों को इस साल चुनावी मैदान में उतारा है. सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी से शिवहर लोकसभा सीट लेकर उस पर लवली आनंद को उतारा है. अब लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर लवली आनंद कौन हैं, जिनके लिए सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी से शिवहर सीट लिया और उन्हें जदयू का टिकट दिया. इस ऑर्टिकल में हम लवली आनंद के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

लवली आनंद पूर्व सांसद रह चुकीं हैं. वह भारतीय राजनीतिज्ञ और स्वतंत्रता कार्यकर्ता रामेश्वर प्रसाद सिन्हा की पोती भी हैं. लवली आनंद का जन्म 12 दिसंबर 1966 को वैशाली में हुआ था. वह एक राजनीतिक परिवार से आती हैं, उनकी मां की चचेरी बहन माधुरी सिंह 1980 के दशक में कांग्रेस पार्टी से संसद सदस्य थीं. हालांकि, लवली आनंद का राजनीतिक करियर उनके पति आनंद मोहन की तरफ से स्थापित नई बिहार पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार के रूप में शुरू हुआ. 

लवली आनंद ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सत्येन्द्र नारायण सिन्हा की पत्नी किशोरी सिन्हा को हराया था. साल 1994 उत्तर बिहार के वैशाली निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा उपचुनाव जीत था. उन्होंने साल 1996 का चुनाव नहीं लड़ा और 1999 का चुनाव दोबारा जीतने में असफल रहीं. 

यह भी पढ़ें: आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद जदयू में हुईं शामिल, शिवहर से लड़ सकती हैं चुनाव

लवली आनंद 2 बार बिहार विधान सभा के सदस्य (MLA) के रूप में भी चुनी गईं हैं. उनके पति आनंद मोहन सिंह हैं, जिनसे उन्होंने 1991 में शादी की थी. वह 1996 और 1998 में दो बार शिवहर से सांसद रहे और उनकी पत्नी 2014 के आम चुनाव में समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार के रूप में खड़ी हुईं. साल 2015 में लवली आनंद हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा पार्टी में शामिल हो गईं और शिवहर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा. वह लगभग 400 वोटों के अंतर से चुनाव हार गईं थीं. अभी लवली आनंद दो बेटे और एक बेटी की मां हैं.

Trending news