Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या के बारे में क्या जानते हैं आप, इस दिन किए उपायों से ये मिलेगा लाभ
Advertisement

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या के बारे में क्या जानते हैं आप, इस दिन किए उपायों से ये मिलेगा लाभ

मौनी अमावस्या का सनातन धर्म में विशेष महत्व है. यह माघ के महीने में पड़ने वाली अमावस्या है. ऐसे में इस अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान और वहां दान का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसे में इस दिन देशभर में कई पवित्र नदियों के तट पर मेले का आयोजन किया जाता है.

फाइल फोटो

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या का सनातन धर्म में विशेष महत्व है. यह माघ के महीने में पड़ने वाली अमावस्या है. ऐसे में इस अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान और वहां दान का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसे में इस दिन देशभर में कई पवित्र नदियों के तट पर मेले का आयोजन किया जाता है. खासकर संगम नगरी प्रयागराज में अमावस्या के मेले की धूम रहती है. इस माघ महीने को पड़ने वाले अमावस्या को माघी अमावस्या या मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस दिन मनु ऋषि का जन्म हुआ था ऐसे में इसे मौनी अमावस्या कहा गया. 

ये भी पढ़ें- अहिल्या नहीं श्राप से मुक्ति के लिए प्रभु का इंतजार कर रही है श्रापित सरयू

ऐसे में इस दिन किए गए उपाय से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और साथ ही खूब समृद्धि और सुख का वरदान मिलता है. तो आइए जानते हैं कि इस साल मौनी अमावस्या कब पड़ रही है. इस दिन किया गया दान ग्रहों के दोष को भी शांत करता है. ऐसे में इस दिन सुबह स्नान कर सूर्य को दूध और तिल से अर्घ्य देना चाहिए. 

इस साल 9 फरवरी को मौनी अमावस्या है. जो सुबह 8 बजकर 02 मिनट से शुरू हो रहा है और 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट तक चलेगा. इस दिन तिल, तिल के लड्डू, कपड़े और आंवला दान करने का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पितरों के मोक्ष के लिए अर्घ्य भी दिया जाता है. 

ऐसे में इस दिन 11 लौंग से हवन भी करना चाहिए. वहीं इस दिन आर्थिक संपन्नता की प्राप्ति के लिए कनकधारास्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए. वहीं शाम के समय एक दोने में लाल गुलाब की पंखुड़ियों के बीच एक दीपक को जला रखकर पवित्र जल में प्रवाहित करना चाहिए. यह दीपदान की प्रक्रिया है जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. इस दिन काल सर्प दोष से मुक्ति के लिए पूजा भी की जाती है. 

Trending news