Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, ऐसे मिलेगा लाभ ही लाभ
Advertisement

Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, ऐसे मिलेगा लाभ ही लाभ

ज्योतिष शास्त्र में जिस तरह नवग्रहों और 12 राशियों का बहुत महत्व है. इसी तरह इसमें अंकों का भी महत्व बताया गया है. बता दें कि ज्योतिष की एक शाखा अंकशास्त्र भी है जिसमें दो तरह के अंकों के बारे में जिक्र है जिस मूलांक और भाग्यांक कहते हैं.

फाइल फोटो

Makar Sankranti: ज्योतिष शास्त्र में जिस तरह नवग्रहों और 12 राशियों का बहुत महत्व है. इसी तरह इसमें अंकों का भी महत्व बताया गया है. बता दें कि ज्योतिष की एक शाखा अंकशास्त्र भी है जिसमें दो तरह के अंकों के बारे में जिक्र है जिस मूलांक और भाग्यांक कहते हैं. मूलांक आपके जन्म तारीख की संख्या का योग है जबकि भाग्यांक आपके जन्म तारीख के साथ महीना और साल की कुल संख्या का योग है. इन दोनों के जरिए किसी भी जातक के जीवन के बारे में बताया जाता है. उसके भूत, भविष्य और वर्तमान की गणना की जाती है. 

ये भी पढ़ें- Swapna Shahstra: आपको भी सताते हैं बुरे सपने तो करें ये उपाय मिलेगा छुटकारा!

ऐसे में मूलांक यानी जन्म की तारीख वाले नंबर की इस मकर संक्रांति पर बात करते हैं. जैसे आपका जन्म अगर किसी महीने की 1, 10, 28 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक एक है. ऐसे में मूलांक एक वाले लोगों को इस मकर संक्रांति बन रहे योग की वजह से नौकरी में पदोन्नति का योग बन रहा है. आर्थिक स्थिति भी मजबूत होने वाली है. खर्च को कम करने की कोशिश करनी होगा. बाहर का खाना खाने से बचने की सलाह दी जाती है. जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद से बचना होगा. 

वहीं मूलांक दो वाले लोगों का दिन मनोरंजन से भरपूर होने वाला है. ऑफिस के काम में प्रेशर जरूर महसूस होगा. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है. मूलांक तीन वाले लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. ऑफिस पॉलिटिक्स से खुद को दूर रखें. स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. 

मूलांक 4 वाले के लिए सबकुछ सामान्य रहेगा. वाद विवाद से बचने की सलाह दी जाती है. जंक फूड खाने से बचें. स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखें. मूलांक 5 के लोगों को अपने मन को और गुस्से को काबू में रखना होगा. तनाव से बचने की कोशिश करें. सोच को सकारात्मक रखें. बाहर के खाने से परहेज करें. 

मूलांक 6 को लोग लव लाइफ में कुछ बेहतर करेंगे. हालांकि अपने निर्णय में थोड़ी सावधानी की जरूरत है. मूलांक 7 वाले लोगों को काम पर ध्यान देने की जरूरत है. खर्च सावधानी से करें. मूलांक 8 के लोग किसी भी निर्णय को सोच समझकर लें. गलतफहमी ना पालें. जंक फूड इनके लिए भी नुकसानदेह होगा. मूलांक 9 वालों के लिए तो यह शानदार दिन होगा. काम सफलापूर्वक पूरे होंगे.   

Trending news