Karva Chauth 2023: इस बार 100 साल बाद करवाचौथ पर बन रहा यह विशेष संयोग, ऐसे करें पूजा
Advertisement

Karva Chauth 2023: इस बार 100 साल बाद करवाचौथ पर बन रहा यह विशेष संयोग, ऐसे करें पूजा

सुहागिनों के द्वारा अपनी पति की लंबी आयु के लिए रखा जानेवाला करवा चौथ का व्रत इस बार 1 नवंबर को है.

(फाइल फोटो)

Karva Chauth 2023: सुहागिनों के द्वारा अपनी पति की लंबी आयु के लिए रखा जानेवाला करवा चौथ का व्रत इस बार 1 नवंबर को है. हालांकि चतुर्थी की तिथि 31 अक्टूबर को रात में ही प्रारंभ हो जाएगी लेकिन उदयातिथि के अनुसार बुधवार 1 नवंबर को यह व्रत रखा जाएगा. 

ऐसे में सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु, ऐश्वर्य और धन की प्राप्ति के लिए यह व्रत रखती है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को यह व्रत होता है. ऐसे में चंद्रमा की पूजा का इस दिन विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन जहां चंद्रमा एक और सबसे ज्यादा खूबसूरत होता है वहीं इसे नंगी आंखों से देखने पर कलंक लगने या अपयश का भी खतरा होता है. 

ये भी पढ़ें- इस दिवाली 500 सालों बाद बनेगा ऐसा शुभ संयोग की चमक उठेगी इन 3 राशियों की किस्मत

ऐसे में बता दें कि इस बार करवाचौथ के दिन चंद्रमा में बुध और मंगल एक साथ आ रहे हैं. जिससे बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही इस दौरान सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. ऐसे में ये तीन योग लोगों के जीवन को बदलने वाले और तमाम मनोकामनाओं के पूरा करनेवाले हैं. ऐसे में यह शुभ संयोग इस बार करवाचौथ पर लगभग 100 साल बाद बन रहा है. 

ये भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण पर इन गलतियों को करने से बचें नहीं तो जीवन भर पछताना पड़ेगा?

इस बार करवाचौथ का शुभ मुहूर्त 5 बजे शाम से रात के सावा नौ बजे तक का है. इसी समय व्रती महिलाएं चांद को छननी से देखकर अपना व्रत तोड़ सकती हैं. यानी चंद्रमा के उदय के साथ ही उसकी पूजा कर इस व्रत का पारण किया जा सकता है.  

Trending news