अमित शाह का क्या है झारखंड विजय प्लान, क्यों मिशन 2024 के लिए चाईबासा को चुना?
Advertisement

अमित शाह का क्या है झारखंड विजय प्लान, क्यों मिशन 2024 के लिए चाईबासा को चुना?

Amit Shah Jharkhand Vijay Plan : 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तरफ से अभियानों का दौर तेज है. बिहार, झारखंड सहित यूपी और कुछ दक्षिण भारत के राज्यों की लोकसभा सीट पर इस बार भाजपा की नजर है. भाजपा की तरफ से खासकर झारखंड और बिहार की सीटों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है.

अमित शाह का क्या है झारखंड विजय प्लान, क्यों मिशन 2024 के लिए चाईबासा को चुना?

पटना: Amit Shah Jharkhand Vijay Plan : 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तरफ से अभियानों का दौर तेज है. बिहार, झारखंड सहित यूपी और कुछ दक्षिण भारत के राज्यों की लोकसभा सीट पर इस बार भाजपा की नजर है. भाजपा की तरफ से खासकर झारखंड और बिहार की सीटों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है. भाजपा नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह लगातार बिहार और झारखंड के दौरे पर हैं. वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी बिहार का दौर शुरू कर दिया है. दूसरी तरफ बिहार और झारखंड में भाजपा के मंत्री लंबे समय से सक्रिय हैं और लोगों से संपर्क साधते रहे हैं. 

वह यहां चाईबासा में भाजपा की संकल्प रैली को भी संबोधित कर चुके हैं. इसके साथ ही अमित शाह यहां से भाजपा के विजय अभियान के लिए तैयारियों में जुटे कार्यकर्ताओं के साथ भी संवाद भी करेंगे. ऐसे में एक सवाल यह भी उठता है कि आखिर वह झारखंड के दौरे की शुरुआत आखिर चाईबासा से ही क्यों की?   

बता दें कि अमित शाह का यह चाईबासा दौरा बीजेपी के मिश्न 2024 का हिस्सा है और यहां से भाजपा की निगाह यहां के लोकसभा की सभी सीटों पर है. भाजपा का फोकस इस बार उन निर्वाचन क्षेत्रों पर है जिसने पर है जहां पार्टी को 2109 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. इसके साथ ही कुछ सीटें ऐसी हैं जिसपर कम अंतर से भाजपा को हार का सामना करना पड़ा. पार्टी यहां दूसरे नंबर पर रही थी. ऐसे में आपको बता दें कि झारखंड पर भाजपा के फोकस का एक ही कारण है वह है लोकसभा के साथ यहां विधानसभा का भी चुनाव होना है. 

2019 में भाजपा को विधानसभा चुनाव में भाजपा को JMM, कांग्रेस और राजद के गठबंधन से हार मिली थी.  2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तरफ से तैयारियों के मद्देनजर अमित शाह का दौरा अहम है. हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में जारखंड में भाजपा को भले 14 में 11 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन विधानसभा चुनाव में भाजपा को करारी शिकस्त मिली थी. भाजपा को जिन तीन लोकसभी सीटों पर हार मिली थी उसमें राजमहल और चाईबासा की सीट थी. जबकि 2014 में भाजपा को 14 में से 12 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. ऐसे में भाजपा को यहां अपने ताकत का अंदाजा है इसलिए वह 14 में से 14 सीटों पर जीत का दर्ज हासिल करने के ख्याल से तैयारी कर रही है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड सरकार के इस फैसले से बदलेगी शिक्षक और कर्मचारियों की जिंदगी, नियमावली में होगा ये बदलाव

Trending news