T20 World Cup: अफ्रीका के खिलाफ 11 रन बनाकर भी कोहली ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा वाले पहले भारतीय
Advertisement

T20 World Cup: अफ्रीका के खिलाफ 11 रन बनाकर भी कोहली ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा वाले पहले भारतीय

टी20 वर्ल्ड कप के अपने तीसरे मुकाबले में भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पर यह दाव तब उल्टा पड़ गया जब साउथ अफ्रीकी पेस बैट्री ने टीम इंडिया के 5 विकेट 50 रन पर ही गिरा दिये थे.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: टी20 वर्ल्ड कप के अपने तीसरे मुकाबले में भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पर यह दाव तब उल्टा पड़ गया जब साउथ अफ्रीकी पेस बैट्री ने टीम इंडिया के 5 विकेट 50 रन पर ही गिरा दिये थे. हालांकि मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव के 66 रन की बदौलत टीम इंडिया 9 विकेट खोकर 133 रन तक पहुंचने में सफल रही और साउथ अफ्रीका के सामने 134 रन की चुनौती रखी. जिसे साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. हार के बाद भी टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

विराट ने रचा कीर्तिमान

इस मैच में विराट कोहली सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गये, लेकिन उन्होंने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया. विराट कोहली  टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन पूरा करने वाले दुनिया के केवल दूसरे बल्लेबाज बनगए हिं. विराट के अब टी20 वर्ल्ड कप में 24 मुकाबलों में कुल 1001 रन हो चुके हैं. ऐसा करने वाले वो दुनिया के कुल दूसरे और भारत के पहले बल्लेबाज हैं.

आखिरकार आउट हो ही गये विराट

इस मुकाबले से पहले विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 और नीदरलैंड्स के खिलाफ नाबाद 62 रनों की पारी खेली थी. वह आउट नहीं हुए थे लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ लुंगी एनगिडी ने विराट को सिर्फ 11 रनों पर पवेलियन भेजा.

वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर खड़े विराट

विराट कोहली वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर खड़े हैं.  दरअसल विराट कोहली वर्ल्ड कप 20-20 टूर्नामेंट में अबतक 1001 रन हो चुके हैं. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में विराट अब सिर्फ श्रीलंका के महेला जयवर्धने से पीछे हैं, जिनके नाम 31 मैचों में 1016 रन हैं. विराट को उनसे आगे निकलने के लिए अब मात्र 16 रनों की जरूरत है. ऐसा करते ही विराट के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड हो जाएगा. इस लिस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 919 रनों के साथ चौथे नंबर पर हैं.
 
टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

  • महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 31 मैचों में 1016 रन
  • विराट कोहली (भारत) - 24 मैचों में 1001 रन
  • क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) - 33 मैचों में 965 रन
  • रोहित शर्मा (भारत) - 36 मैचों में 919 रन
  • तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका)- 35 मैचों में 897 रन

 

 

Trending news