क्या वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेलेगा पाकिस्तान? PCB ने इशारों-इशारों में कही ये बड़ी बात
Advertisement

क्या वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेलेगा पाकिस्तान? PCB ने इशारों-इशारों में कही ये बड़ी बात

बीसीसीआई मुंबई में अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) की समाप्ति के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वह टूर्नामेंट के लिए अपने पड़ोसी देश की यात्रा नहीं करेगा और मांग की है कि टूर्नामेंट को न्यूट्रल स्थान पर ले जाया जाए.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को संकेत दिया कि अगले साल के एशिया कप के आयोजन स्थल को शिफ्ट करने की संभावना 2023 में वनडे विश्व कप के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा के साथ-साथ 2024 में भारत में होने वाले भविष्य के आईसीसी आयोजनों को प्रभावित कर सकती है. 

बीसीसीआई का बयान निराशाजनक है

पीसीबी ने आगे कहा कि एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा अगले साल के एशिया कप को न्यूट्रल स्थान पर शिफ्ट करने पर मंगलवार को की गई टिप्पणी कि भारत पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा, आश्चर्यजनक और निराशाभरी है. उन्होंने कहा, "टिप्पणी एशियाई क्रिकेट परिषद या पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (इवेंट होस्ट) के बोर्ड के साथ किसी भी चर्चा या परामर्श के बिना और उनके दीर्घकालिक परिणामों और प्रभावों के बारे में किसी भी विचार के बिना की गई थी." पीसीबी ने कहा, "एसीसी बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, जिसके दौरान पाकिस्तान को एसीसी बोर्ड के सदस्यों के भारी समर्थन और प्रतिक्रिया के साथ एसीसी एशिया कप से सम्मानित किया गया था, एसीसी एशिया कप को स्थानांतरित करने का शाह का बयान स्पष्ट रूप से एकतरफा किया गया है."

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगे कहा कि  50 ओवर के प्रारूप में होने वाले एशिया कप के 2023 सीजन को आईसीसी के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) के अनुसार पाकिस्तान को आवंटित किया गया था. उन्होंने कहा, "यह उस दर्शन और भावना के विपरीत है जिसके लिए सितंबर 1983 में एशियाई क्रिकेट परिषद का गठन किया गया था. अपने सदस्यों के हितों की रक्षा करने और एशिया में क्रिकेट के खेल को व्यवस्थित करने, विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त एशियाई क्रिकेट निकाय बनाया गया था."

वर्ल्ड कप को लेकर कही ये बात

पीसीबी ने आगे कहा, "इस तरह के बयानों के समग्र प्रभाव में एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों को विभाजित करने की क्षमता है और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा और 2024-2031 चक्र में भारत में भविष्य के आईसीसी आयोजनों को प्रभावित कर सकता है." 

पीसीबी ने यह भी कहा कि उन्होंने मामले पर चर्चा के लिए एसीसी बोर्ड की आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया है. उन्होंने आगे कहा, "पीसीबी को एसीसी अध्यक्ष के बयान पर एसीसी से कोई आधिकारिक संचार प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में, और संवेदनशील मामले में पीसीबी ने एशियाई क्रिकेट परिषद को इस महत्वपूर्ण पर व्यावहारिक रूप से जल्द से जल्द अपने बोर्ड की एक आपातकालीन बैठक बुलाने के लिए लिखा है." 

इससे पहले, मंगलवार को, बीसीसीआई मुंबई में अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) की समाप्ति के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वह टूर्नामेंट के लिए अपने पड़ोसी देश की यात्रा नहीं करेगा और मांग की है कि टूर्नामेंट को न्यूट्रल स्थान पर ले जाया जाए.

(इनपुट: आईएएनएस)

Trending news