रांची में मिड डे मील की किल्लत, स्कूलों को दुकानदारों से लेना पड़ रहा उधार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1345393

रांची में मिड डे मील की किल्लत, स्कूलों को दुकानदारों से लेना पड़ रहा उधार

शिक्षा मंत्री ने बताया कि कुछ समय पहले राशि आयी थी, लेकिन वो बहुत कम थी. अगर केंद्र सरकार समय पर राशि नहीं देगी तो राज्य सरकार को कुछ करना होगा. 

रांची में मिड डे मील की किल्लत, स्कूलों को दुकानदारों से लेना पड़ रहा उधार

रांची: झारखंड से मिड डे मील की किल्लत का मामला सामने आया है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा की एक महीने से भारत सरकार से गुहार लगा रहे हैं, लेकिन अभी तक केंद्र से राशि नहीं आई है. उन्होंने इस बात को बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण बताया कि भारत सरकार में शिक्षा विभाग का जो केंद्रांश है उसकी राशि अब तक नहीं मिली है. 

शिक्षा मंत्री ने केंद्र सरकार पर लगाए आरोप  
जानकारी के मुताबिक, शिक्षा मंत्री ने बताया कि कुछ समय पहले राशि आयी थी, लेकिन वो बहुत कम थी. अगर केंद्र सरकार समय पर राशि नहीं देगी तो राज्य सरकार को कुछ करना होगा. उन्होंने कहा कि वह सीएम से इस मामले में बात करेंगे कि कैसे इस समस्या का निपटारा हो. शिक्षा मंत्री ने आरोप लगाया कि भारत सरकार जो कहती है वो करती नहीं है. साथ ही भारत सरकार मध्याह्न भोजन का नाम भी बदल कर अब पीएम भोजन करने की तैयारी में है.

दुकानदारों से उधार लेने को मजबूर
मध्य विघालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक सजेश कुमार लाल ने बताया कि साल के शुरु में मध्याह्न भोजन के लिए कुछ राशि मिली थी, लेकिन उसके बाद से कोई राशि नहीं आई है. इसके चलते मिड डे मील माइनस में चल रहा है. अगल बगल की दुकानों से उधार समान लेकर काम चलाने को मजबूर हैं, वहीं अब दुकानदार भी उधार नहीं देना चाहते है.

संघीय ढांचा बिखर जाने की आशंका
झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि इस देश का दुर्भाग्य है जो संघीय ढांचे को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. राजेश ठाकुर ने आरोप लगाया कि देश के पीएम और केंद्र सरकार अपने ही देश की राज्य सरकारों से लड़ रही है, जो भाजपा शासित नहीं है उनमें बच्चों को मीड डे मील नहीं मिल रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि अब राज्य सरकार अपने स्तर से मीड-डे-मील देने का प्रयास कर रही है. राज्य सरकार का बकाया केंद्र सरकार पर है, लेकिन वो भी नहीं देते हैं. चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि एक दिन ऐसी स्थति बनेगी की पूरा संघीय ढांचा बिखर जायेगा.

यह भी पढ़ें : नेहा मलिक ने डीप नेक ड्रेस में ढाया कहर, तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

 

Trending news