Sarhul 2023: प्रकृति पर्व सरहुल आज, निकाली जाएगी शोभायात्रा, कई मार्गों पर होगी नो एंट्री
Advertisement

Sarhul 2023: प्रकृति पर्व सरहुल आज, निकाली जाएगी शोभायात्रा, कई मार्गों पर होगी नो एंट्री

Sarhul 2023: प्रकृतिक का पर्व सरहुल झारखंड में धूमधाम से मनाया जाता है. तीन दिनों तक चलने वाला यह पर्व उपासना के साथ शुरु होता है. अखाड़ा में पहान के द्वारा विधिवत पेड़ के नीचे दो घड़ा में पानी भर कर रखा जाता है, फिर दूसरे दिन पहान के द्वारा घड़ा देख कर तय हो जाता है. 

Sarhul 2023: प्रकृति पर्व सरहुल आज, निकाली जाएगी शोभायात्रा, कई मार्गों पर होगी नो एंट्री

रांचीः Sarhul 2023: प्रकृतिक का पर्व सरहुल झारखंड में धूमधाम से मनाया जाता है. तीन दिनों तक चलने वाला यह पर्व उपासना के साथ शुरु होता है. अखाड़ा में पहान के द्वारा विधिवत पेड़ के नीचे दो घड़ा में पानी भर कर रखा जाता है, फिर दूसरे दिन पहान के द्वारा घड़ा देख कर तय हो जाता है. बारिश का अनुमान लगाया जाता है. इस वर्ष बारिश अच्छी होगी. हर साल की तरह इस साल भी शहर में सरहुल पर्व के अवसर पर कई शोभायात्रा निकाली जाएगी. 

इसके मद्देनजर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा. सरहुल के दिन सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. वहीं कई मार्गों का रूट भी डायवर्ट किया जाएगा. भारी वाहनों को रिंग रोड और खेलगांव होते हुए शहर के बाहर से ही निकालने की व्यवस्था की जाएगी. वहीं शहर के आम राहगीर शोभायात्रा में न फंसे इस कारण शहर के अंदर भी कई प्रमुख मार्ग में नो इंट्री होगी. 

ऐसी संभावना है कि दोपहर एक बजे के बाद चिह्नित रूट पर किसी भी वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा. इसको लेकर मंगलवार को ट्रैफिक रूट जारी किया जा सकता है. 24 मार्च को दोपहर एक बजे से रहेगी नो इंट्री शहर के विभिन्न मार्गों पर बजे 6 सुबह से रात 12 बजे तक सरहुल के दिन शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी.

ऐसा हो सकता है भारी वाहनों के लिए रूट
- लोहरदगा, पलामू, गढ़वा, इटकी, सिमडेगा, गुमला व लोहरदगा से पिस्कामोड़ होकर हजारीबाग आवागमन करने वाले भारी वाहनों का रूट डायवर्ट कर तितला चौक रिंग रोड ला यूनिवर्सिटी होकर.

- खूंटी से हजारीबाग के बीच चलने वाले वाहन रिंग रोड होते हुए रामपुर, नामकुम, दुर्गा सोरेन चौक, टाटीसिलवे, खेलगांव, बूटी मोड़ होते हुए.

- जमशेदपुर से हजारीबाग के बीच चलने वाले भारी वाहन नामकुम, दुर्गा सोरेन चौक, टाटीसिलवे, खेलगांव और बूटी मोड़ होकर.
- गुमला रोड, लोहरदगा रोड और खूंटी की ओर से जमशेदपुर के बीच चलने वाली बड़ी गाड़ियां रिंग रोड के सीठियो होकर.

इन मार्गों पर हो सकती है नो इंट्री
- एसएसपी आवास से कचहरी चौक और शहीद चौक जाने वाला मार्ग

- सर्कुलर रोड से आने वाले वाहन जेल चौक तक ही जा सकेंगे

- अपर बाजार से शहीद चौक तक गई.
इनपुट- अभिषेक भगत 

यह भी पढ़ें- Video: धनबाद में प्लेन क्रैश, उड़ान भरते ही हुआ हादसा, दो लोग गंभीर रूप से घायल

 

Trending news