Advertisement
photoDetails0hindi

Waterfalls Near Ranchi: आप बना रहे हैं वाटर फॉल घूमने का प्लान तो जरूर देखें यह LIST

Waterfalls Near Ranchi: ऐसे तो झारखंड में घूमने के लिए के लिए कई सारे स्थान हैं, लेकिन यहां मौजूद झरनें पर्यटकों को सबसे ज्यादा आर्कषित करतें हैं. आज हम आपको राजधानी रांची के पास स्थित झरनों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

पंचघाघ वाटरफॉल

1/6
पंचघाघ वाटरफॉल

राजधानी रांची से 50 किलोमीटर दूर स्थित पंचघाघ फॉल पंच (मतलब पांच) गाघ का जलप्रपात है.  खूंटी के सुंदर गांव में  ऊंची और खड़ी पहाड़ियों के बीच पांच झरने हैं. यह वाटर फॉल पिकनिक और घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है. 

दशम वाटरफॉल

2/6
दशम वाटरफॉल

 रांची से 46 किलोमीटर दूर स्थित दशम जलप्रपात 144 फीट की ऊंचाई पर स्थित झरना है. यह हरियाली से घिरा ये क्षेत्र  आपके मन को शांति देता है. झरना से गिरने वाले पानी की गड़गड़ाहट की आवाज आपके कानों में संगीत की तरह गूँजता है.

हुंडरू वाटरफॉल

3/6
हुंडरू वाटरफॉल

रांची से 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित हुंडरू जलप्रपात रांची -पुरलिया रोड पर है. यहां 320 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है. यह झारखंड का सबसे उच्चतम जलप्रपातों मे से एक है.

जोन्हा वाटरफॉल

4/6
जोन्हा वाटरफॉल

रांची से 40 किलोमीटर दूर स्थिच जोन्हा वाटरफॉल को गौतमधारा भी कहते हैं. यह जलप्रपात घने पेड़ों और घनी झाड़ियों से घिरा हुआ है. इस झरनें का निर्माण गंगा नदी और रारू नदी का पवित्र जल मिलकर करता है. 

सीता वाटरफॉल

5/6
सीता वाटरफॉल

सीता फॉल रांची से 45 किलोमीटर दूर है. सीता जलप्रपात अभी थोड़ा अनजाना झरना है. यहां भव्य हरे भरे परिदृश्य और घने जंगलें के बीच कांची नदी से पानी गिरता है.

हिरणी वाटरफॉल

6/6
हिरणी वाटरफॉल

रांची शहर की अशांति से 60 दूर हिरणी वाटरफॉल जंगलों में छिपा प्रकृति का एक रत्न हिरनी जलप्रपात है. यहां आप आराम और शांत वातावरण का अनुभव कर सकते हैं. यदि यह पर्याप्त नहीं है, झरने के सिर से आप शहर के मनोरम दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं.