Pakud Navratri Puja: यहां पांच साल से महिलाएं ही आयोजित कर रही हैं दुर्गा पूजा, जानिए खासियत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1379401

Pakud Navratri Puja: यहां पांच साल से महिलाएं ही आयोजित कर रही हैं दुर्गा पूजा, जानिए खासियत

Pakud Navratri Puja:यहां महिलाएं इस दुर्गापूजा को करती हैं. नारी शक्ति नाम से आयोजित इस दुर्गापूजा समिति के दर्जनों सदस्य महिलाएं हैं. चन्दा कलेक्शन से लेकर मिठाई बनाने और मां दुर्गा की पूजा-पाठ से लेकर सभी काम खुद महिलायें ही कर रही हैं. 

Pakud Navratri Puja: यहां पांच साल से महिलाएं ही आयोजित कर रही हैं दुर्गा पूजा, जानिए खासियत

पाकुड़: पाकुड़ में दुर्गापूजा बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रही है. पाकुड़ शहर के कैलाशनगर मोहल्ले में महिलाओं द्वारा आयोजित नारी शक्ति दुर्गापूजा चर्चा का विषय बना हुआ है. यहाँ महिलाएं मिलकर दुर्गापूजा करती हैं. पाकुड़ जिले में दुर्गापूजा धूमधाम के साथ मनाई जा रही है. पाकुड़ नगर में दर्जनों पूजा समिति के द्वारा दुर्गापूजा का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन नगर के कैलाशनगर मोहल्ले में आयोजित नारी शक्ति दुर्गापूजा समिति लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. 

महिलाएं ही करती हैं आयोजन
यहां महिलाएं इस दुर्गापूजा को करती हैं. नारी शक्ति नाम से आयोजित इस दुर्गापूजा समिति के दर्जनों सदस्य महिलाएं हैं. चन्दा कलेक्शन से लेकर मिठाई बनाने और मां दुर्गा की पूजा-पाठ से लेकर सभी काम खुद महिलायें ही कर रही हैं. देश में सरकार आधी आबादी यानी महिलाओं को जागरूक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चला रही हैं. जहां सरकार महिलाओं को जागरूक करने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान समेत कई अभियान चला रही हैं तो वहीं इसे सच कर दिखाया है, पाकुड़ नगर के कैलाशनगर मोहल्ले के नारी शक्ति दुर्गापूजा समिति ने. 

केदारनाथ मंदिर जैसा बनाया पांडाल
यहां महिलाए खुद दुर्गापूजा का आयोजन कर रही हैं. चन्दा कलेक्शन करना, मिठाई बनाना,प्रसाद बनाना, साफ़ सफाई से लेकर सारा काम महिलायें खुद कर रही हैं. यहाँ एक भी पुरुष इस दुर्गापूजा समिति में नहीं है. यह पाचवां वर्ष है कि महिलाओं ने दुर्गापूजा का आयोजन किया है. यहाँ महिलाओं ने पंडाल व आकर्षक माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की है. यहाँ इसबार केदारनाथ की तरह पंडाल का स्वरूप बनाया गया है. महिलाओं द्वारा डांडिया खेल का भी आयोजन किया गया. 

यह भी पढ़िएः Navratri Rajarppa Mandir: सिद्ध पीठ रजरप्पा मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब, सिद्धियों में लीन हैं तांत्रिक

Trending news