नए साल पर झारखंड के लिए खुलेगा तोहफे का पिटारा, पहले वंदे भारत ट्रेन की सौगात, मिलेगा और भी बहुत कुछ
Advertisement

नए साल पर झारखंड के लिए खुलेगा तोहफे का पिटारा, पहले वंदे भारत ट्रेन की सौगात, मिलेगा और भी बहुत कुछ

झारखंड के लोगों के लिए नया साल और बेहतरीन होनेवाला है. नए साल पर झारखंड वासियों को कई तोहफे मिलने वाले हैं. इसमें से सबसे पहले झारखंड के लोगों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी.

(फाइल फोटो)

पटना : झारखंड के लोगों के लिए नया साल और बेहतरीन होनेवाला है. नए साल पर झारखंड वासियों को कई तोहफे मिलने वाले हैं. इसमें से सबसे पहले झारखंड के लोगों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी. बता दें कि रांची और हावड़ा के बीच इस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. 

वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेल मंत्रालय ने दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा था. जिसको लेकर रेल मंत्रालय और रांची रलवे डिवीजन की तरफ से तैयारी की जा रही है. देश भर में 40 रूटों पर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन होना है. इसमें रांची-हावड़ा रूट को भी रखा गया है. इस रूट पर इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130-150 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और रांची से हावड़ा का सफर यह ट्रेन 4 घंटे और 55 मिनट में तय करेगी. 

वहीं झारखंड को तीन और एयरपोर्ट साल 2023 में मिलने वाला है. इसमें दुमका, बोकारो और टाटा शहर को शामिल किया गया है. जहां से इसी साल हवाई उड़ान शुरू हो जाएगी. इसके साथ झारखंड में 5 एयरपोर्ट होगा. क्योंकि रांची और देवघर के पास पहले से अपने हवाई अड्डे हैं. वहीं इन तीनों दुमका, बोकारो और टाटा  एयरपोर्ट पर विमान परिचालन की तैयारी है और उड़ान शुरू करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

वहीं साल 2023 में झारखंड को सड़क, एक्सप्रेस-वे और फ्लाइओवर की भी ढेरों सौगात मिलनेवाली है. राजधानी रांची के अलावा राज्य के कई व्यस्ततम शहरों को फ्लाइओवर के जरिए जाम से मुक्ति की कोशिश की जाएगी. 

वहीं हाईकोर्ट के नए भवन, राज्य के मंत्रियों के लिए बंगला, IMA की बिल्डिंग के साथ एयरपोर्ट चालू होने की स्थिति बन रही है. वहीं केंद्र सरकार की तरफ से झारखंड को ओरमांझी-जैनामोड़ एक्सप्रेस-वे मिल गया है. वहीं संबलपुर-रांची एक्सप्रेस-वे को भी केंद्र सरकार की तरफ से हरी झंड़ी दिखा दी गई है. 

वहीं नए साल में रांची रिंग रोड का कार्य भी पूरा हो जाएगा. इसके पूरा होते ही बड़े वाहनों को शहर में प्रवेश की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही राजधानी को जयपाल सिंह स्टेडियम और रविंद्र भवन की सौगात भी मिलेगी.  वहीं रांची में रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर भी शुरू हो जाने की उम्मीद है. इसके साथ ही प्रदेश को कई और परियोजनाओं का तोहफा मिलनेवाला है. 

ये भी पढ़ें- Election Commission Icon: मैथिली ठाकुर बनीं ECI की आइकॉन, मतदाताओं को करेंगी जागरूक

Trending news