रामलला का स्वागत करने को तैयार लोहरदगा, सात्विक भोजन खा रहे हैं लोग, मांस-मदिरा से बनाई दूरी
Advertisement

रामलला का स्वागत करने को तैयार लोहरदगा, सात्विक भोजन खा रहे हैं लोग, मांस-मदिरा से बनाई दूरी

लोगों का कहना है कि बाजार में ढोल बजाकर सूचना पूरे इलाके में फैला दी गई थी कि कोई भी व्यक्ति अपने घर में नॉनवेज नहीं बनाएंगे और इसका असर पूरी तरह से बाजार में देखने को मिल रहा है. 

रामलला का स्वागत करने को तैयार लोहरदगा, सात्विक भोजन खा रहे हैं लोग, मांस-मदिरा से बनाई दूरी

लोहरदगा: अयोध्या में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आज हो रहा है. इसे लेकर लोहरदगा में तैयारियां पूरी कर ली गई है.  लोगों को इस शुभ दिन का पिछले कई वर्षों से इंतजार था.  श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा भले अयोध्या में हो रही हो लेकिन लोहरदगा जिला के कुडू प्रखंड के सलगी पंचायत और बड़की चांपी पंचायत में ग्रामीणों के द्वारा अपने घरों में पिछले 10 से 15 दिनों से प्रतिदिन सात्विक भोजन खा रहे है.  

लोगों का कहना है कि बाजार में ढोल बजाकर सूचना पूरे इलाके में फैला दी गई थी कि कोई भी व्यक्ति अपने घर में नॉनवेज नहीं बनाएंगे और इसका असर पूरी तरह से बाजार में देखने को मिल रहा है.  इन इलाकों में मुर्गा ,मीट,मछली और अंडे की दुकानें पिछले 10 दिनों से नहीं खुली है.  ठेला होटल में भी नॉनवेज नहीं बनाया जा रहा है.  इसलिए अंडा चिकन इनके द्वारा अपनी दुकानों में नहीं रखा जा रहा है.  

अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इस गांव का माहौल पहले ही राममय बन चुका है.  ग्रामीणों ने अपनी भावनाओं को सामने रखकर यह बड़ा निर्णय लेने का काम किया गया.  ग्रामीण इस उत्सव में सीधे शामिल होने के लिए अनुष्ठान जैसा फैसला लेते हुए अपने अपने घरों में सबसे पहले नॉनवेज बनाना बंद कर दिए.  ग्रामीणों का कहना है कि रामायण देखने का जैसा माहौल गांव में बन गया है.  

ग्रामीणों का कहना है कि 14 वर्षो बाद श्रीराम लौटे हैं ऐसा माहौल गांव में बन गया है.  लोग दीपावली बनाकर इनका स्वागत करेंगे.  अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में खुशी का माहौल है लोग आज अपने घरों में दीपोत्सव मनाएंगे साथ ही सात्विक भोजन करने से पहले स्नान के बाद श्रीराम की आराधना और पूजा अर्चना करेंगे.  लोहरदगा का यह पूरा गांव पिछले दस दिनों से सात्विक भोजन खा रहा है.  करीब 15 हजार से ज्यादा लोग नॉनवेज अपने घरों में नहीं बना रहे हैं और न खा रहे हैं.  शराब का सेवन भी वर्जित कर दिया गया है.  चारों ओर भगवामय में माहौल दिखाई पड़ रहा है. 

Trending news