Jharkhand News: झारखंड राज्य का 24वां स्थापना दिवस, चार नई पॉलिसी सहित कई योजनाएं होंगी लॉन्च
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1959658

Jharkhand News: झारखंड राज्य का 24वां स्थापना दिवस, चार नई पॉलिसी सहित कई योजनाएं होंगी लॉन्च

Jharkhand News::15 नवंबर यानी आज झारखंड राज्य के गठन को 23 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर राज्य सरकार उद्योग, निवेश, स्टार्टअप, आईटी और निर्यात के क्षेत्रों से जुड़ी चार नई पॉलिसी लॉन्च करेगी. 

Jharkhand News: झारखंड राज्य का 24वां स्थापना दिवस, चार नई पॉलिसी सहित कई योजनाएं होंगी लॉन्च

रांची;15 नवंबर यानी आज झारखंड राज्य के गठन को 23 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर राज्य सरकार उद्योग, निवेश, स्टार्टअप, आईटी और निर्यात के क्षेत्रों से जुड़ी चार नई पॉलिसी लॉन्च करेगी. रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन संयुक्त रूप से इन पॉलिसियों का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा 7,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत वाली विकास योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास भी होगा.

सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से बताया गया है कि सरकार ने इस वर्ष स्टार्ट-अप पॉलिसी, एमएसएमई प्रमोशन पॉलिसी, निर्यात पॉलिसी और आईटी, डाटा सेंटर तथा बीपीओ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पॉलिसी तैयार की है. इन नई पॉलिसी का उद्देश्य राज्य में उद्योग, निवेश के वातावरण को प्रोत्साहित करना है.

समारोह में राज्य के निजी क्षेत्रों में नियुक्ति के लिए 18 हजार युवाओं को ऑफर लेटर भी दिए जाएंगे. 1,714 करोड़ रुपए की कुल 229 योजनाओं का उद्घाटन एवं 5,328 करोड़ रुपए की कुल 677 योजनाओं का शिलान्यास होगा.

बताया गया है कि समारोह में सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत लगभग साढ़े पांच लाख किशोरियों को 261 करोड़ रुपए की सहायता राशि का वितरण किया जाएगा. इसी तरह अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले करीब 70 खिलाड़ियों के बीच लगभग दो करोड़ पुरस्कार राशि का वितरण होगा. पीएम आवास योजना की तर्ज पर अबुआ आवास योजना और बुजुर्गों, महिलाओं एवं छात्रों की मुफ्त बस यात्रा के लिए मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना शुरू की जाएगी.

इनपुट-आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- PM Modi In Jharkhand: दो दिवसीय दौरे पर झारखंड पहुंचे पीएम मोदी, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

यह भी पढ़ें- PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी के झारखंड दौरे के दिन आत्मदाह का ऐलान करने वाले चार आदिवासी एक्टिविस्ट गिरफ्तार

Trending news