झारखंड सरकार पशुओं के लिए शुरू करेगी एंबुलेंस सर्विस, 24 घंटे खुलेगा पेट क्लिनिक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1265086

झारखंड सरकार पशुओं के लिए शुरू करेगी एंबुलेंस सर्विस, 24 घंटे खुलेगा पेट क्लिनिक

गोशालाओं में पशुओं के बीमार होने पर उन्हें ऑन कॉल सेवा देने का भी निर्देश जारी किया जा रहा है. इसके अलावा एक पशु धन सहायक को भी गौशाला से नियमित तौर पर जोड़ा जायेगा. 

कृषि मंत्री ने कहा कि गौशालाओं को मजबूत करने पर सरकार की नजर है.

रांची: झारखंड में बीमार पशुओं को वेटनरी हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए जल्द ही एंबुलेंस सेवा शुरू की जायेगी. राज्य के कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख ने प्रादेशिक गोशाला संघ के एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी. मंत्री ने बताया कि शुरूआत में 10 एंबुलेंस की व्यवस्था की जा रही है.

आने वाले समय में केंद्र सरकार की मदद से 300 पशु एंबुलेंस उपलब्ध होंगी. राज्य में कार्यरत 498 वेटनरी डॉक्टरों को निर्देश दिया जा रहा है कि वे गोशालाओं में सप्ताह में कम से कम एक दिन सेवा दें. 

गोशालाओं में पशुओं के बीमार होने पर उन्हें ऑन कॉल सेवा देने का भी निर्देश जारी किया जा रहा है. इसके अलावा एक पशु धन सहायक को भी गौशाला से नियमित तौर पर जोड़ा जायेगा. राज्य में एक टोल फ्री नंबर 18003097711 भी जारी हो चुका है, जिसपर लोग गोवंशीय पशुओं से जुड़ी समस्या और सहायता के संबंध में बात कर सकते हैं.

कृषि मंत्री ने कहा कि गौशालाओं को मजबूत करने पर सरकार की नजर है. राज्य सरकार की ओर से अनुदान प्राप्त गोशालाओं में गायों के लिए प्रतिदिन के आहार के लिए 50 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये तक की राशि दी जा रही है. कई गौशालाओं को अनुदान के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है. कोशिश की जा रही है कि नियमों का सरलीकरण करके गोशालाओं को अनुदान उपलब्ध कराया जाये.

कृषि मंत्री ने मंगलवार को रांची में 24 घंटे की सेवा देने वाले 'पेट क्लिनिक' का भी उद्घाटन किया. यह क्लिनिक जिला पशुपालन कार्यालय में खोला गया है. इसके अलावा रांची में जल्द ही मॉडल पशु अस्पताल खोला जायेगा.

(आईएएनएस)

Trending news