'अगर जिंदा रहा तो इंटर की परीक्षा भी दूंगा और पास भी करूंगा', कुछ ऐसे थे टाइगर दा जगरनाथ महतो
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1641279

'अगर जिंदा रहा तो इंटर की परीक्षा भी दूंगा और पास भी करूंगा', कुछ ऐसे थे टाइगर दा जगरनाथ महतो

Jagarnath Mahto Education: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का निधन हो गया. जगरनाथ महतो ने 56 साल की उम्र में चेन्नई के अस्पताल में आखिरी सांस ली. बता दें कि हाल ही में उन्हें बेहचर इलाज के लिए रांची से चेन्नई शिफ्ट किया गया था.

'अगर जिंदा रहा तो इंटर की परीक्षा भी दूंगा और पास भी करूंगा', कुछ ऐसे थे टाइगर दा जगरनाथ महतो

रांची: Jagarnath Mahto Education: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का निधन हो गया. जगरनाथ महतो ने 56 साल की उम्र में चेन्नई के अस्पताल में आखिरी सांस ली. बता दें कि हाल ही में उन्हें बेहचर इलाज के लिए रांची से चेन्नई शिफ्ट किया गया था. जगरनाथ महतो ने शिक्षा मंत्री के पद रहते हुए झारखंड की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के काम में कई काम किए. अपने क्षेत्र में वह टाइगर के नाम से भी जाने जाते थे. लेकिन अपने शिक्षित होने को लेकर हमेशा उनके मन में अफसोस रहता था. जिसको लेकर कई बार उनकी पीड़ा छलक कर सामने आई थी. ये बात तब कि है जब 2022 में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो मैट्रिक और इंटर साइंस की परीक्षा के परिणाम जारी कर रहे थे. तब उन्होंने कहा था कि अगले वर्ष यानी 2023 में आयोजित होने वाली इंटर की परीक्षा में जरूर भाग लूंगा. परीक्षा देकर इंटर पास करूंगा.

अपने विधानसभा क्षेत्र के स्कूल में नामांकन

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने इंटक की परीक्षा देने के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र के एक स्कूल में नामांकन भी करा रखा था. पिछले साल कोराना संक्रमण के कारण उनकी हालत इतनी खराब हो गई थी कि इलाज के लिए हैदराबाद जाना पड़ा था. तब उनका लिवर इतना खराब हो गया था कि उसे बदलना पड़ा. पिछले साल वो अपने खराब स्वास्थ्य के कारण परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाए. इसलिए जब फार्म भरने का समय आया तो उन्होंने दो टूक कह दिया कि मैंने परीक्षा की कोई तैयारी नहीं की है, इसलिए इस बार की परीक्षा में शामिल नहीं होउंगा. बिना पढ़ाई किए वो परीक्षा नहीं देना चाहते हैं.

 

परीक्षा दूंगा और पास भी करूंगा

तब उन्होंने परीक्षा में शामिल होने वाले अन्य परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी थी. उन्होंने उस समय भी कहा था कि इंटर परीक्षा नहीं देने का बहुत दुख है. अगले साल इंटर की परीक्षा जरूर दूंगा और पास भी होउंगा. बता दें कि जगरनाथ महतो झारखंड के इकलौत ऐसे शिक्षा मंत्री हैं, जो अपने अधीन चलने वाले सरकारी विद्यालय के छात्र भी हैं. अगर इस साल वो इंटर की परीक्षा में शामिल हुए होते तो अपना रिजल्ट भी वो खुद ही जारी कर रहे होते. और यह वाक्याइतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाता, लेकिन अफसोस जगरनाथ महतो इंटर परीक्षा पास करने से पहले इस दुनिया को छोड़कर चले गए.

ये भी पढ़ें- झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का हुआ निधन, बाबूलाल मरांडी ने जताया शोक

Trending news