9 Years of Modi Govt: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुण्डा ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां
Advertisement

9 Years of Modi Govt: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुण्डा ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां

झारखंड के खूंटी में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री और खूंटी सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की 9 साल की उपलब्धियां गिनाई. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि विगत 9 साल में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने काफी तरक्की की है.

(फाइल फोटो)

9 Years of Modi Govt: झारखंड के खूंटी में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री और खूंटी सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की 9 साल की उपलब्धियां गिनाई. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि विगत 9 साल में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने काफी तरक्की की है. केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व योजनाओं को लाकर देश को उन्नति के शिखर पर ला पहुंचाया है. देश के युवा वर्ग, महिला, किसान, रोजगार शिक्षा आदि क्षेत्रों में 9 वर्षों के दौरान केंद्र सरकार द्वारा अच्छा काम किया गया है.

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ऐसी योजनाओं को धरातल पर उतारा है जिससे पूरे देशवासियों को अच्छा लाभ मिला है. चाहे वह प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, हर घर नल जल योजना, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जन धन योजना, किसान समृद्धि योजना, स्वास्थ्य शिक्षा रोजगार सभी के द्वारा देश के युवा और किसानों को भारत सरकार ने सीधा लाभ पहुंचाने का काम किया है. 

ये भी पढ़ें- Big Breaking: नवादा से पटना जा रही बस पलटी, मच गई अफरा-तफरी

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कालखंड में मंत्री नरेंद्र मोदी ने दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ लोगों को कठिन परिस्थितियों से उबारने का कार्य किया. इसीलिए मैं आम जनों का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री के साथ आम जनता ने कदम से कदम मिलाकर चलने का काम किया है. 

अर्जुन मुण्डा ने कहा कि रेलवे में, बेरोजगारों को रोजगार का अवसर प्रदान कराने में, सैन्य बल में, देश मजबूत हुआ है. स्टार्टअप के माध्यम से युवाओं में जागृति आई है. केंद्र सरकार ने रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को विशेष महत्व दिया है. केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सब का प्रयास को आधार बनाकर देश का नेतृत्व कर रही है. इस सरकार में सभी की सहभागिता सभी का साथ सभी का विकास की योजना के साथ केंद्र सरकार कार्य कर रही है. यही कारण है कि आदिवासी हो या दलित या सामान्य वर्ग पिछड़ा वर्ग सभी को नया अवसर देने का कार्य इस कार्यकाल में हुआ है. केंद्र सरकार ने सरकार के उपक्रम के माध्यम से रेलवे, बैंकों, पारा मिलट्री के माध्यम से और अन्य माध्यमों से 8लाख से अधिक लोगों को सीधे नियुक्ति देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नियुक्ति पत्र सौंपा.

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से सौ गुना देश में वृद्धि हुई है. भारत सरकार ने आयुष्मान योजना के तहत देशवासियों को लाभान्वित करने का कार्य किया है. और 4.54 करोड़ लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. साथ ही सस्ती दवाइयां मिले इसके लिए जन औषधि केंद्र खोले गए हैं. बैंकों में खाता खुलवाने से 8 करोड़ से अधिक लोगों को सीधे पेंशन और अन्य लाभ केंद्र सरकार द्वारा मिल रही है. जिसमें पहले उनकी राशि आते-आते बहुत कम हो जाती थी और अब विश्व में देश का पांचवां आर्थिक सबल राष्ट्र बन गया है. विश्व में कई देशों को पीछे छोड़ते हुए आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूत होकर देश ने अपना स्थान बनाया है. 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी योजनाओं के मंत्रालय के कार्यों को सीधी अपने कार्यालय से देख रहे हैं और मॉनिटरिंग कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व को देखते हुए 1 दर्जन से अधिक देशों ने उन्हें सम्मानित करने का कार्य किया है. पहले जैसा भारत के प्रति सोच होता था आज वैसा नहीं बल्कि देश का सम्मान काफी बढ़ा है. इससे देश के नागरिकों का भी सम्मान बढ़ा है. देश के सांसदों में जनजातीय और दलित लोगों को अच्छा स्थान मिला है और देश आगे बढ़े तरक्की करे आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए भूमिका निभा रही है. आज के युवा जॉब सीकर नहीं जॉब क्रिएटर बन रहे हैं. कौशल विकास योजना के तहत उनके कौशल को विकसित किया जा रहा है. 2017 से अब तक 23लाख नौकरियों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष देने का कार्य किया गया है. साथ ही कई योजनाएं अभी मूर्त रूप लेने का कार्य कर रही है.

केंद्रीय मंत्री ने कृत्रिम अंग निःशुल्क उपलब्धता केंद्र का किया उद्घाटन
खूंटी के चाईबासा रोड अनिगड़ा स्थित एजीवीएस नेत्र अस्पताल में श्री भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के द्वारा दिव्यांगों के कृत्रिम पैर हाथ लगाने के लिए निशुल्क केंद्र खोला गया. जिसका उद्घाटन केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने दीप प्रज्वलित कर नारियल फोड़कर उद्घाटन किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि भारत सरकार ने घोषणा किया है कि प्रत्येक जिले में एक-एक मेडिकल कॉलेज खोलना है इसलिए प्रत्येक राज्य सुनिश्चित करें की जमीन देने का कार्य करना है तथा इसे सुनिश्चित करें. भारत सरकार सभी राज्यों को इसको लेकर कह चुकी है. 

उन्होंने कहा कि विकलांग भले ही शरीर से विकलांग हो सकते हैं लेकिन उनके भाव में गिरावट ना आवे इसीलिए इन्हे विकलांग नहीं दिव्यांग शब्द प्रयोग करने को कहा गया. क्योंकि शरीर से भले वह कमजोर हो लेकिन उनमें अलग ही दिव्य शक्ति होती है उस दिव्यता से वह आगे बढ़ते हैं. इसीलिए ही उन्हें दिव्यांग से संबोधित करने के लिए कहा गया. हम सभी को चाहिए कि उनकी दिव्यता को समझें और आगे लाएं ताकि वह आगे बढ़ सके. 
(रिपोर्ट - ब्रजेश कुमार)

Trending news