पाकुड़ में अनजान बिमारी से 5 की मौत, डीसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी करने का निर्देश दिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1980083

पाकुड़ में अनजान बिमारी से 5 की मौत, डीसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी करने का निर्देश दिया

Jharkhand News: पाकुड जिले के लिट्टीपाड़ा प्रखंड के बड़ा कुटलो गांव में बीते एक सप्ताह में पांच लोगों की जान चली गई है. जिसके बा आज इसी को लेकर डीसी मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने बड़ा कुटलो गांव का भ्रमण किया. डीसी ने गांव के लोगों से मुलाकात कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली.

पाकुड़ में अनजान बिमारी से 5 की मौत, डीसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी करने का निर्देश दिया

पाकुड़:Jharkhand News: पाकुड जिले के लिट्टीपाड़ा प्रखंड के बड़ा कुटलो गांव में बीते एक सप्ताह में पांच लोगों की जान चली गई है. जिसके बा आज इसी को लेकर डीसी मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने बड़ा कुटलो गांव का भ्रमण किया. डीसी ने गांव के लोगों से मुलाकात कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली. डीसी ने सभी गांव के लोगों को मलेरिया का जांच कराने को लेकर जागरूक किया. डीसी ने स्वयं अपना मलेरिया जांच कराकर गांव के लोगों को आगे आकर जांच कराने हेतु प्रेरित किया. साथ ही साथ बीडीओ को प्रभावित गांवों में व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया. डीसी ने ग्राम प्रधान एवं मुखिया को कहा कि सभी गांवों के लोगों को मलेरिया की जांच कराने में सहयोग करें.

उन्होंने कहा कि आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण लोगों को संवाद में परेशानी हो रही है. उन्होंने बीडीओ, ग्राम प्रधान व मुखिया को स्थानीय भाषा का प्रयोग करते हुए लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया और कहा कि स्थानीय भाषा का प्रयोग करते हुए लोगों को स्वास्थ्य जांच करने के लिए प्रेरित करें ताकि अधिक से अधिक जांच किया जा सके. ग्राम प्रधान से जानकारी ली की कुटलो गांव में कितने कुल घर है. इसके अलावा डीसी के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मलेरिया रोग के मरीजों से मुलाकात कर उनकी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली और ड्यूटी में तैनात डॉक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया.

इसके पश्चात डीसी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लिट्टीपाड़ा में सभी डॉक्टरों एवं कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान डीसी ने प्रभावित 23 गांव में 24 घंटे में सर्वे का कार्य कराने एवं प्रभावित गांवों में फॉगिंग कराने का निर्देश दिया. सिविल सर्जन को सभी गांवों में हेल्पलाइन नंबर जारी करने का निर्देश दिया. अगर किसी गांव वाले को फीवर आएं तुरंत इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर पर देने की बात कही. सूचना मिलते ही टीम उसका समुचित इलाज करें. दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

इनपुट- सोहन प्रमाणिक

ये भी पढ़ें- ‘सीएम की मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं...’, सुशील मोदी ने नीतीश कुमार पर बोला हमला

 

Trending news