चंपारण के हांडी मटन के लाजवाब स्वाद का आनंद पूर्णिया में चाहिए तो यहां आइए, फ्री होम डिलीवरी भी संभव
Advertisement

चंपारण के हांडी मटन के लाजवाब स्वाद का आनंद पूर्णिया में चाहिए तो यहां आइए, फ्री होम डिलीवरी भी संभव

मटन को हर होटल और ढाबे पर बनाता है. लेकिन जैसा स्वाद  टैक्सी स्टैंड पर मिलता है वो कहीं और नहीं मिलता है. यहां मटन को बनाने का तरीका ही अलग है.

चंपारण के हांडी मटन के लाजवाब स्वाद का आनंद पूर्णिया में चाहिए तो यहां आइए, फ्री होम डिलीवरी भी संभव

पूर्णिया : चंपारण हांडी मटन की महक देश भर के कोने-कोने तक पहुंच चुकी है. इस हांडी मटन के स्वाद ने कई लोगों को दीवाना बना रखा है. दरअसल, हांडी मटन को बनाने के लिए चंपारण के ही खास कारीगरों के द्वारा तैयार किया जाता है. अगर इसकी मैकिंग की बात करें तो शुद्ध मसालों और कोयले के आग पर मटन तैयार करते हैं. कोयले की आंच पर हांडी मटन काफी स्वादिष्ट बनता है. मटन प्रेमी सुबह से लेकर शाम तक यहां हांडी मटन खाने आते हैं. अगर पूर्णिया के लोगों को हांडी मटन का स्वाद लेना है तो पूर्णिया टैक्सी स्टैंड पर भी इसकी व्यवस्था है. जो ग्राहक एक बार यहां आता है हांडी मटन की तारीफ करते नहीं थकता है.

हांडी मटन का लेना है स्वाद तो पहुंचा टैक्सी स्टैंड
बता दें कि मटन को हर होटल और ढाबे पर बनाता है. लेकिन जैसा स्वाद  टैक्सी स्टैंड पर मिलता है वो कहीं और नहीं मिलता है. यहां मटन को बनाने का तरीका ही अलग है. कारीगर मटन को हांडी में रखकर कोयले की आंच पर रखकर इसको बनाते है. हांडी मटन ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है और इसके स्वाद के लिए पूर्णिया के कोन-कोने से लोग आते है. बता दें कि दुकान सुबह करीब 10 बजे के आसपास खुलती है और शाम देर रात तक खुली रहती है. सुबह से लेकर रात तक लोगों की भीड़ इस दुकान पर देखने को मिल जाएगी. जो भी इस दुकान पर आता है हांडी मटन की तारीफ करते नहीं थकता है.

कैसे तैयार होता है हांडी मटन
बता दें कि हांडी मटन रेसिपी बहुत ही सरल है, लेकिन इसके स्वाद को बरकार रखना बहुत मुश्किल है. इसको तैयार करते समय हर छोटी बातों पर ध्यान देना होता है. अगर ठीक से ध्यान नहीं दिया तो स्वाद बिगड़ सकता है. इसको तैयार करने के लिए बता दें कि एक हांडी में करीब एक किलो ही मटन तैयार होता है.एक किलो मटन को तैयार करने के लिए सबसे पहले प्याज  5 से 6 अच्छे तरह से काट ले,लहसुन अदरक पेस्ट 1 बड़ा चम्मच ले, टमाटर  2 से 3 अच्छे तरह से कटा हुआ हो. हरी मिर्च  2 से 3 बारीक कटी हुई हो. नमक  स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच,  हल्दी पाउडर 1 से 4 छोटा चम्मच,  धनिया पाउडर 1 से 2 छोटा चम्मच, जीरा पाउडर  1 चम्मच, काली मिर्च पाउडर  1से 2 छोटा चम्मच,  तेल सरसो का  1 से 4 कप, तेजपत्ता 1 बे पत्ती, दालचीनी 1 छड़ी, लौंग  2 से 3, काला जीरा 1 से 2 छोटा चम्मच, काली इलायची 1 आदि सामग्री की जरूरत होती है. 

मटन का स्वाद लेने के लिए दूर दराज से पहुंचते है लोग
बता दें कि चंपारण हांडी मटन का स्वाद लेने के लिए लोग दूर दराज से ग्राहक पहुंचते है.पूर्णिया के टैक्सी स्टैंड स्थित चंपारण मीट हाउस में चंपारण हांडी मटन का स्वाद लेने के लिए कोसी और सीमांचल से लोग आते हैं. ग्रहाकों का कहना है कि हांडी मटन का स्वाद गजब है, इस स्वाद के हम दीवाने हो गए है.

जानें किस दाम में मिलता है मटन
बता दें कि पूर्णिया के लोगों को चंपारण हांडी मटन का स्वाद लेने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है. सीधे बस स्टैंड पहुचों और मटन का स्वाद लो. अगर हांडी मटन के दाम की बाद करें तो दुकान पर चंपारण मीट हाउस के द्वारा 12 सौ रुपये प्रति किलो के हांडी मटन मिलता है.

ये भी पढ़िए-  बिहार के मंत्रियों का संपत्ति का ब्यौरा जारी, जानें नीतीश कुमार से कितना अमीर हैं तेजस्वी, देखें लिस्ट

Trending news