JMM Bebi Devi: कौन है झामुमो की बेबी देवी जिनके भाग्य का फैसला मतदाताओं ने कर दिया ईवीएम में बंद?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1860442

JMM Bebi Devi: कौन है झामुमो की बेबी देवी जिनके भाग्य का फैसला मतदाताओं ने कर दिया ईवीएम में बंद?

Who is JMM Bebi Devi?: बेबी देवी का जन्म धनबाद के गोमो के जीतपुर गांव में एक सामान्य किसान परिवार में हुआ है. अपने दो भाई और एक बहन में वह सबसे छोटी हैं. बेबी देवी की शादी जगरनाथ महतो से हुई तब वह एक उभरते नेता थे. वह झामुमो के साथ तब से ही जुड़े हुए थे.

(फाइल फोटो)

Dumri By election, Who is JMM Bebi Devi?: झारखंड में डुमरी विधानसभा उपचुनाव संपन्न हो गया है. वोटों की गिनती 8 सितंबर को होनी है. ऐसे में मतदाताओं ने प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया है. इस उपचुनाव में अपने पति की राजनीतिक विरासत संभाल रही बेबी देवी महतो की साख भी दाव पर है. आपको बता दें कि बेबी देवी के पति जगरनाथ महतो हेमंत सरकार में मंत्री थे और उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. हालांकि बेबी देवी को हेमंत सरकार ने उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग का मंत्री बनाया गया है. 

बेबी देवी का जन्म धनबाद के गोमो के जीतपुर गांव में एक सामान्य किसान परिवार में हुआ है. अपने दो भाई और एक बहन में वह सबसे छोटी हैं. बेबी देवी की शादी जगरनाथ महतो से हुई तब वह एक उभरते नेता थे. वह झामुमो के साथ तब से ही जुड़े हुए थे. इस सब के बीच बेबी देवी घर संभालती रही और अपने पांच बच्चों की बेहतर परवरिश के साथ ही उन्हें बेहतर शिक्षा भी दिलाई. उनकी चार बेटियां और एक बेटा है.

ये भी पढ़ें- केले का पेड़ भी चमका सकता है आपकी किस्मत, समस्याओं के निपटारे के लिए करें ये उपाय

बेबी देवी ने लोगों से मंत्री बनने के बाद वादा किया कि वह अपने पति के अधुरे कामों को पूरी करेंगी. बेबी देवी की शिक्षा की बात करें तो वह इंटर तक पढ़ी हैं. वह पति के देहांत के बाद ही राजनीति में सक्रिय हुईं. दिवंगत जगरनाथ महतो और बेबी देवी की चारों पुत्रियों की शादी हो चुकी है. बेटा अखिलेश महतो अभी तक अविवाहित है. 

ऐसे में जनता ने बेबी देवी के भाग्य का फैसला अपने वोटों के जरिए कर दिया है. उनकी किस्मत अब ईवीएम में कैद है. अब देखना यह है कि 8 सितंबर को आनेवाले नतीजे बेबी देवी के पक्ष में होते हैं या नहीं क्या वह अपने पति की राजनीतिक विरासत डुमरी विधानसभा सीट को जीतकर इसे बरकरार रखने में सफल हो पाती है. 

 

Trending news