पार्टी बन गई तो क्या हुआ...पदयात्रा करते रहेंगे प्रशांत किशोर, पार्टी के संविधान के 5 प्रमुख प्रावधानों को सामने रखा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2456582

पार्टी बन गई तो क्या हुआ...पदयात्रा करते रहेंगे प्रशांत किशोर, पार्टी के संविधान के 5 प्रमुख प्रावधानों को सामने रखा

Prashant Kishor Jan Suraaj Party: प्रशांत किशोर ने अब अपनी पार्टी बना ली है, लेकिन वे पदयात्रा करते रहेंगे. उनका कहना है कि अभी बिहार के बहुत सारे इलाके ऐसे हैं जहां नहीं जा पाए हैं. अगले विधानसभा चुनाव तक वे पूरे बिहार को कवर करना चाहते हैं. 

जन सुराज पार्टी के मंच पर प्रशांत किशोर और कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती

Prashant Kishor Jan Suraaj Party: 2 अक्टूबर यानी महात्मा गांधी जयंती पर जन सुराज आधिकारिक तौर पर जन सुराज पार्टी के रूप में परिवर्तित हो गया. पटना के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर बिहार के कोने-कोने से आए लाखों कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में आम सहमति से प्रशांत किशोर ने पार्टी के पहले कार्यवाहक अध्यक्ष के नाम के रूप में मनोज भारती के नाम का ऐलान किया. साथ ही प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी के 5 प्रमुख प्रावधानों को बिहार और देश की जनता के सामने रखा.

fallback

READ ALSO: कौन हैं मनोज भारती, प्रशांत किशोर ने जिनको बनाया जन सुराज का पहला कार्यकारी अध्यक्ष

बिहार को ज्ञान की भूमि बनाना 

प्रशांत किशोर ने अपने संबोधन में सबसे पहले जन सुराज पार्टी के 5 बड़े वादों को जनता के सामने रखा. पहला, बिहार को फिर से ज्ञान की भूमि बनाना. पहले बिहार के गौरवशाली इतिहास में पूरे विश्व से लोग नालंदा और विक्रमशिला में ज्ञान प्राप्ति के लिए आते थे. उस बिहार में बच्चों के लिए फिर से ऐसी व्यवस्था बनाना. दूसरा, हर युवा के हाथ में बिहार में ही रोजगार प्रदान करना ताकि बिहार से पलायन बंद हो सके.

हर महीने 2000 रुपये पेंशन 

तीसरा, 60 साल की आयु से ऊपर हर महिला-पुरुष को प्रतिमाह 2 हजार रुपए की पेंशन देना. इसी के साथ महिलाओं को सरकारी गारंटी पर व्यवसाय के लिए 4 प्रतिशत सालाना ब्याज पर पूंजी उपलब्ध कराना और पांचवा, बिहार के किसानों को सहयोग करके पेट भरने वाली खेती से कमाने वाली खेती बनाना. 

fallback

READ ALSO: PK ने पार्टी के ऐलान के साथ खेल दिया तगड़ा दांव, इनको बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

लीडरशिप काउंसिल का कार्यकाल 2 साल

प्रशांत किशोर ने बिहार के लोगों को सुनिश्चित कराया कि जन सुराज आएगा और यह 5 काम हो जाएंगे. प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी के संविधान के प्रमुख प्रावधानों को भी जनता के सामने रखा और इन पर सभी की सहमति भी ली. सबसे पहले उन्होंने बताया कि जन सुराज पार्टी के अध्यक्ष का कार्यकाल 1 साल का होगा और लीडरशिप काउंसिल का 2 साल. 

Right to Recall

उन्होंने बताया कि जन सुराज देश का पहला दल होगा, जो Right to Recall (राइट टू रिकॉल) लागू करेगा. जनता ही अपना उम्मीदवार का चयन करेगी और उनको मध्य कार्यकाल में ही हटाने का अधिकार भी जनता के पास होगा. इसी के साथ उन्होंने महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए ऐलान किया कि जन सुराज पार्टी ने चुनाव आयोग के सामने अपने आधिकारिक झंडे के लिए आवेदन किया है, जिसमें महात्मा गांधी के साथ-साथ बाबा साहेब आंबेडकर का भी चित्र होगा.

READ ALSO: प्रशांत किशोर ने जन सुराज लॉन्च किया, अब खुद क्या करेंगे? पीके ने फ्युचर प्लान बताया

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news