Mann Ki Baat: कौन हैं बिहार के भीम सिंह जिनके मुरीद हुए PM मोदी, 'मन की बात' में किया जिक्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2127542

Mann Ki Baat: कौन हैं बिहार के भीम सिंह जिनके मुरीद हुए PM मोदी, 'मन की बात' में किया जिक्र

Mann Ki Baat: पीएम ने कहा कि मुसहर समाज के लिए भीम सिंह भवेश ने काफी काम किया है. जब कोरोना का महासंकट सिर पर था, तब भीम सिंह जी ने अपने क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी बहुत प्रोत्साहित किया. 

बिहार के भीम सिंह जिनके मुरीद हुए PM मोदी

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार, 25 फरवरी) को 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. 'मन की बात' का ये 110वां एपिसोड था. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पर्यटन और सामाजिक मुद्दे सहित कई विषयों पर बात की. इस दौरान उन्होंने बिहार के भीम सिंह भवेश की बात की. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में अनगिनत लोग निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करते हैं. बिहार के भीम सिंह भवेश भी ऐसा ही एक उदाहरण हैं. पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में मुसहर एक अत्यंत वंचित समुदाय रहा है, बहुत गरीब समुदाय रहा है. भीम सिंह भवेश जी ने इस समुदाय के बच्चों की शिक्षा पर अपना फोकस किया है, ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सकें. उन्होंने मुसहर जाति के करीब 8 हजार बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भीम सिंह ने एक बड़ी लाइब्रेरी भी बनवाई है, जिससे बच्चों को पढाई- लिखाई की बेहतर सुविधा मिल रही है. पीएम मोदी ने कहा कि भीम सिंह अपने समुदाय के सदस्यों के जरूरी कागजात बनवाने में, उनके फॉर्म भरने में भी मदद करते हैं. इससे जरुरी संसाधनों तक गांव के लोगों की पहुंच और बेहतर हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो. इसके लिए उन्होंने 100 से अधिक मेडिकल कैंप लगवाए हैं. पीएम ने कहा कि जब कोरोना का महासंकट सिर पर था, तब भीम सिंह जी ने अपने क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी बहुत प्रोत्साहित किया. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी कल देंगे बिहार को करोड़ों की सौगात, 33 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प

यकीन नहीं हो रहा PM ने जिक्र किया- भीम सिंह

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में भीम सिंह भवेश जी जैसे कई लोग हैं, जो समाज में ऐसे अनेक नेक कार्यों में जुटे हैं. एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर हम इसी प्रकार अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे, तो यह एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में बहुत ही मददगार साबित होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने जब अपने मन की कार्यक्रम में भीम सिंह भवेश का जिक्र किया तो मीडिया के लोग उनको खोजते हुए पहुंच गए. मीडिया से बात करते हुए भीम सिंह ने कहा कि मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मेरे बारे में मन की बात में चर्चा हुई है और पीएम नरेंद्र मोदी ने मेरा जिक्र किया है. भीम सिंह भवेश ने बताया कि वह पिछले 21 सालों से मुसहर समाज के लोगों के लिए काम कर रहे हैं लेकिन आज जो उपल्ब्धि मिली है वो अविस्मरणीय है.

ये भी पढ़ें- Bihar: दरभंगा को जाम से मुक्ति दिलाएंगे PM मोदी, कल 5 ROB का करेंगे शिलान्यास

कौन हैं भीम सिंह भवेश?

बता दें कि भीम सिंह भवेश भोजपुर जिले के आरा के रहने वाले हैं. वे पेशे से एक समाजसेवी और पत्रकार हैं. उन्होंने पत्रकारिता और लेखकीय कार्यों के साथ ही सामाजिक रूप से लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल किए हैं. इसमें मुसहर समुदाय के लोगों के लिए किया गया उनका कार्य काफी प्रभावशाली रहा है. भीम सिंह भवेश वर्ष 2003 से ही मुसहर समाज की सेवा करने का कार्य कर रहे हैं. 

Trending news